टोयोटा की नई इनोवा क्रिस्टा लांच

दुनिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपने एमपीवी इनोवा के एक नए एडिशन क्रिस्टा को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। टोयोटा इनोवा को  पहली बार 2004 में लांच किया गया था। कंपनी ने कार के बेस वेरिएंट की कीमत 13.8 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, मुम्बई) रखी गई है, जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 20.78 लाख रुपए है। कंपनी के मुताबिक इनोवा क्रिस्टा की बुकिंग सोमवार से शुरू हो गई है और 13 मई से गाडी ग्राहकों को को मिलनी शुरू हो जाएगी।

 कंपनी के मुताबिक पिछले मॉडल की तुलना में नई इनोवा हल्की है। इनोवा क्रिस्टा में 2.4 लीटर व 2.8 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। इसमें स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल है और टॉप एंड 2.8 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा। इस कार के एक्सटीरियर पर नजर डालें तो इसके फ्रंट में नई शार्प बॉडी लाइंस, नया हैडलैंप क्लस्टर और नई 2 स्लेट क्रोम ग्रिल दी गई है। नई इनोवा क्रिस्टा पुरानी इनोवा के मुकाबले ज्यादा चौडी और लम्बी है।

 इंटीरियर में इसके केबिन में वुड फिनिश डिजायन, 7-इंच का नेविगेशन सपोर्ट वाला टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, लैदर अपोहस्ट्री, फोल्डेबल सीट बैक टेबल, 8-वे पावर एडजस्ट सीट की सुविधा दी गई है। साथ ही कार की सेकेंड रो में सिल्वर डैश का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा कार में 20 बॉटल होल्डर दिए गए हैं। थर्ड रो में बैठे लोगों के लिए अलग से एसी वेंट भी लगाए गए हैं।

इस नई इनोवा को कंपनी ने टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (TNGA) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कंपनी के मुताबिक पिछले मॉडल की तुलना में नई इनोवा हल्की होने के साथ-साथ 180mm ज्यादा लंबी, 60mm ज्यादा चौड़ी और 45mm ज्यादा ऊंची होगी।