ठंडा नहीं, गर्म पानी पीने से ही मिलेंगे ये 13 फायदे

डॉक्टर्स भी हैल्दी रहने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। मगर क्या आप जानती हैं कि ठंडे की बजाए हल्का गुनगुना पानी पीने से ज्यादा फायदे मिलते हैं, खासकर सुबह खाली पेट। सिर्फ सर्दी ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी ठंडा पानी पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। चलिए आज हम आपको गर्म पानी पीने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसे पीना शुरू कर देंगे।

क्यों फायदेमंद है गर्म पानी?
गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम में सुबह खाली पेट आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। एक्‍सपर्ट के मुताबिक, ठंडे की बजए गर्म पानी इसलिए बेहतर है क्योंकि यह शारीरिक क्रियाओं को ठीक रखता है। इससे बॉडी डिटॉक्स होने के साथ पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। साथ ही गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

गर्म पानी पीने के फायदे

बॉडी को करे डिटॉक्‍स
इससे बॉडी डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे पसीना आने लगता है और इसी के जरिए शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं.

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन
गर्म पानी नर्वस सिस्टम में जमा फैट को बाहर निकालती है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिससे तनाव दूर होता है और आप डिप्रेशन से बचे रहते हैं।

परियड्स दर्द से राहत
गर्म पानी का सेवन सिरदर्द, शरीर में ऐंठन व पेट दर्द की समस्या को भी दूर करता है। आप चाहे तो गर्म पानी को बैग में डालकर पेट पर भी रख सकते हैं। इससे भी आपको आराम मिलेगा।

सर्दी-जुकाम
बदलते मौसम में सर्दी-खांसी व जुकाम की समस्या आम देखने को मिलती है। इस स्थिति में ठंडा पानी पीने से आपकी समस्या कम होने की बजाए बढ़ सकती है। ऐसे में गर्म पानी ही आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।

वजन घटाए
अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट 1-2 गिलास गर्म पानी का सेवन करें। आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। यह शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी जल्दी पिघलाकर जल्दी वेट लूज करने में मदद करता है।

भूख बढ़ाए
गर्म पानी में काली-मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने से भूख लगनी शुरू हो जाती है। साथ ही इससे जोड़ों के दर्द की समस्या भी दूर होती है।

कब्ज से राहत
जिन लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती हैं उनके लिए गर्म पानी किसी औषधी से कम नहीं है। सुबह गर्म पानी पीने से कब्ज के साथ एसिडिटी के जैसे परेशानियां भी दूर होती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल
गर्म पानी से ब्‍लड प्राकृतिक रूप से पतला होता है इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल में यह और भी फायदेमंद साबित होता है।

बढ़ियां पेन किलर
अक्सर महिलाएं थकावट व बदन दर्द महसूस करती हैं। उनके लिए गर्म पानी पेन किलर की तरह काम करता है। इससे बॉडी हमेशा एक्टिव रहती है और दर्द की शिकायत कम होगी।

खून का थक्का बनने से रोके
नियमित गर्म पानी ने से ब्‍लड क्लॉट अच्छे से घुलते है और धमनियों में क्‍लॉट बनना बंद हो जाता है जिससे हार्ट अटैक और लकवे जैसी प्रॉबल्म का खतरा कम होता है।

एक्ने से छुटकारा
किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचरल ग्लो लाना हो, गर्म पानी इसका सही उपाय है। रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और एक्ने, कील-मुहांसे व पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

एंटी-एजिंग
नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करने से एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स जैसे झुर्रियां, ढीली स्किन और काले घेरों की समस्या नहीं होती। रोजाना गर्म पानी पीने से त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और वो चमकदार भी हो जाएगी।

बालों के लिए है फायदेमंद
सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे स्कैलप में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे इनकी ग्रोथ अच्छी होती है और बाल चमकदार भी बनते हैं।