डंडा लेकर सड़क पर उतरी महिलाएं

इंदौर.खंडवा रोड पर नर्मदा नगर के रहवासी क्षेत्र में करीब 22 दिन पहले खुली शराब दुकान का विरोध तेज हाेता जा रहा है। चार दिन से महिलाएं हाथ में डंडा लेकर मोर्चा खोले हुए हैं। शुक्रवार सुबह 40 से ज्यादा महिलाएं डंडा लेकर शराब दुकान के सामने पहुंचीं और दुकान के सामने डेरा डाल दिया। इस दौरान कुछ लोगों ने विरोध स्वरूप शराब दुकान के सामने ही चाय का ठेला लगा दिया।बता दें कि यह शराब दुकान पहले रणजीतसिंह कॉलेज के पास थी और प्रोफेसर व छात्र इसका विरोध कर रहे थे। अप्रैल में नए ठेकों के पहले छात्रों सहित एबीवीपी नेताओं ने विरोध तेज कर दिया था। इसके चलते दुकान यहां से हटाकर नर्मदा नगर में शिफ्ट कर दिया गया था।

अपने क्षेत्र में शराब दुकान खुलती देख यहां के रहवासी उग्र हो गए और विरोध शुरू कर दिया। महिलाओं ने भी उनका साथ दिया और बढ़चढ़कर विरोध में हिस्सा लिया। अब आलम यह है कि पूरा मोर्चा महिलाओं ने अपने हाथ में ले लिया है। विरोध स्वरूप पहले तो उन्होंने दुकान को यहां से शिफ्ट करने के लिए शांतिपूर्वक आग्रह किया, लेकिन जब बात नहीं बनी तो उन्होंने डंडे का सहारा लिया। चार दिन से महिलाएं डंडा लेकर सुबह दुकान के सामने पहुंच जाती हैं और शराब लेने आने वालों को वहां से डंडे के दम पर खदेड़ देती हैं।शुक्रवार सुबह तो महिलाओं की संख्या में काफी इजाफा हुआ और यह आंकड़ा 40 के पास पहुंच गया। सभी महिलाएं हाथ में डंडा लेकर दुकान के सामने पहुंची और यहां बैठ गईं।

महिलाओं ने मानव श्रृंखला बनाकर रखी है, जिससे कोई भी ग्राहक दुकान तक ना पहुंच सकेमहिलाओं के विरोध को देखते हुए उन्हें हटाने के लिए शॉप मालिक ने भी कुछ हथकंडे अपनाए लेकिन वे काम नहीं आए। ग्राहक भागते देख दुकानदार ने बीयर की बॉटल महिलाओं के बीच फेंकी। कांच के टुकड़े दो महिलाओं को लगे भी, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। सूचना मिलने पर पुलिस बल यहां पहुंचा, तब भी वे नहीं हटीं और रात 11.30 बजे दुकान बंद होने के बाद भी डटी रहीं।