डिप्रेशन से बचना है तो अपने डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

भागदौड़ भरी जीवनशैली और अनियमित खानपान के साथ ही रिश्तों में खटास एवं काम के ज्यादा दबाव की वजह से युवा तनाव की चपेट में आ रहे हैं। तनाव एक ऐसी स्थिति है जो आपके भीतर की सकारात्मकता को खत्म कर देती है और आपको नकारात्मक विचारों से भर देती है।

अगर डिप्रेशन का सही वक्त पर पता नहीं लगाया गया तो यह घातक हो सकता है और इंसान को आत्महत्या के लिए उकसा सकता है। डिप्रेशन की वजह से दिल की बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कि किस तरह से आप अपने खानपान में बदलाव के जरिए डिप्रेशन को मात दे सकते हैं…

 डिप्रेशन की कई वजह हो सकती हैं जिसमें से एक वजह खानपान में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी भी है। ऐसे में खानपान में विटामिन और मिनरल्स को शामिल करके आप तनाव को कम कर सकते हैं। दरअसल, शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही आपका मानसिक स्वास्थ्य भी सही रहना चाहिए। अगर आपका मानसिक स्वास्थ्य सही नहीं रहता है तो आपको कई तरह की समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है। अगर आप तनाव और अवसाद से बचना चाहते हैं तो आहार में कैल्शियम से लेकर प्रोटीन और विटामिन जरूर लें।

आप ऐसा खाना खाएं जिनमें जिंक की मात्रा ज्यादा हो क्योंकि शरीर में जिंक की कमी होने से भी दिमाग की सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है। आप लहसुन, मूंगफली, दालें और बादाम खा सकते हैं, क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में जिंक होता है। इसी तरह से मैग्नीशियम की कमी भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए घातक होती है। ड्राई फ्रूट, अंजीर और मूंगफली में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है आप अपने डाइट में इन चीजों को शामिल करें।