तिल चतुर्थी : खजराना गणेश को सवा लाख लड्डूओं का भोग

इंदौर। खजराना गणेश मंदिर पर तीन दिवसीय तिल चतुर्थी मेले का शुभारंभ आज सुबह मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर निशांत वरवड़े, मंदिर प्रशासक मनीष सिंह, डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्रा के आतिथ्य में ध्वजापूजन के साथ हुआ।
इस अवसर पर अतिथियों द्वारा भक्त मंडल की ओर से तिल-गुड़ के सवा लाख लड्डुओं के भोग का शुभारंभ कर भक्तों में वितरण भी किया गया। लंदन के उपमहापौर राजेश अग्रवाल भी इस मौके पर विशेष रूप से उपस्थित थेे। भक्त मंडल के अरविंद बागड़ी, अमृतलाल तेजापुरिया एवं कैलाश पंच ने बताया कि मंदिर के पुजारी पं. मोहन भट्ट एवं पं. अशोक भट्ट के सान्निध्य में मंदिर आने वाले भक्तों को सवा लाख तिल-गुड़ के लड्डू प्रसाद का वितरण सुबह से शुरू हो गया हैं।

भक्तों के लिए मंदिर में महाकाल की तर्ज पर दर्शन की व्यवस्था रहेगी। भक्त मंडल के 15 सदस्य प्रसाद वितरण की व्यवस्था संभालेंगे। मंदिर पर पिछले तीन दिनों से लड्डू निर्माण का काम चल रहा था ।

आज खजराना गणेश का स्वर्ण मुकुट एवं अन्य गहनों से मनोहारी श्रृंगार किया गया हैं । संध्या को गन्नू महाराज की भजन संध्या रात 8 बजे से होगी। बागड़ी के अनुसार शनिवार 6 जनवरी को अजवाईन और रविवार 7 जनवरी को गणेशजी को गोंद के लड्डुओं का भोग भी लगाया जाएगा। यह मेला मालवा के परंपरागत मेलों में शामिल है। सुबह संस्कृत विद्यालयों के वेदपाठी विद्वानों ने गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ भी किया। शेष दोनों दिन शाम को भजन संध्या भी होगी।