दिनभर रहना है Energetic तो खाएं ये 7 सुपरफूड

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में काम करने के लिए सबसे ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। मगर कुछ लोग थोड़ा-सा काम करने के बाद ही थक जाते है। वहीं सारा दिन काम करने के बाद व्यक्ति का मानसिक और शारीरिक रूप से स्टैमिना बहुत कमजोर हो जाता है। स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपके भोजन में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन की भरपूर मात्रा होना बहुत जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने शरीर में इन जरूरी तत्वों की कमी को पूरा करके अपने स्टैमिना को बूस्ट कर सकते हैं। तो आइए जानते है स्टैमिना को बूस्ट करने वाले इन सुपर फूड के बारे में।

1. बादाम
कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और पोटाशियम से भरपूर बादाम का रोजाना सेवन याद्दाशत तेज करता है। इसके अलावा खाली पेट भिगे हुए 7-8 बादाम खाने से पूरा दिन शरीर को एनर्जी मिलती है।

2. मूंग दाल का सेवन
मूंग दाल को उबाल कर या अंकुरित करके खाने से भी स्टैमिना बूस्ट होता है। विटामिन सी और बी से भरपूर मूंग दाल का सेवन आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

3. चुकंदर का रस
रोजाना चुकंदर का रस पीने से मांसपेशियां मजबूत होने के साथ-साथ शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

4. अंकुरित चना
सुबह नियमित रूप से खाली पेट पेट अंकुरित चना खाने से पूरा दिन आपके शरीर में एनर्जी रहती है। 30 ग्राम अंकुरित चने का सेवन शरीर में न्यूट्रिएंट्स, प्रोटीन और विटामिन की कमी को पूरा करके आपके स्टैमिना को बढ़ाता है।

5. दलिया
अगर आप पूरा दिन खुद को एनरजेटिक रखना चाहते है तो सुबह नाश्तें में दलिया का सेवन करें। इससे आप एनरजेटिक रहने के साथ-साथ पेट की बीमारियों से भी बचे रहते है।

6. पालक
स्टैमिला बढ़ाने के लिए पालक का सूप, जूस या सब्जी का सेवन सबसे अच्छा ऑप्शन है। दिन में एक बार पालक के सूप या जूस का सेवन आपको कई घंटों तक एनर्जी देता है।

7. केला
रोज सुबह 1 केला खाने से भी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिसे आपको शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके अलावा अगर आपको दिन में सुस्ती या लो फील होता है तो सिर्फ 1 केला का सेवन करें। इससे आपकी सुस्ती दूर भाग जाएगी।