दुनिया के 9वें सबसे ताकतवर शख्स बने मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (67) फोर्ब्स की टॉप 10 सबसे ताकतवर लोगों की सूची में 9वें नंबर पर हैं। फोर्ब्स ने बयान जारी कर कहा कि मोदी के नोटबंदी का नोटबंदी का फैसला भ्रष्टाचार खत्म करने की दिशा में बड़ा कदम था। वहीं, पहली बार चीन के राष्ट्रपति इस सूची में नंबर 1 पर पहुंचे। उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पीछे छोड़ा।

दुनिया बदलने वाले 75 लोग

 फोर्ब्स के मुताबिक, “धरती पर करीब साढ़े सात अरब लोग रहते हैं, लेकिन इन 75 पुरुषों और महिलाओं ने दुनिया को बदलने में अपना अहम योगदान दिया। हमारी सालाना घोषित होने वाली दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की सूची बताती है कि हर दस करोड़ लोगों से एक शख्स सामने आया।”

 फोर्ब्स ने मोदी के लिए कहा, “दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में मोदी सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। उन्होंने नवंबर 2016 में दो बड़े नोटों को बंद का जो फैसला लिया, उसे मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार खत्म करने की बड़ी कोशिश कहा जा सकता है।”

 “बीते सालों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात के बाद वैश्विक नेता बनकर सामने आए हैं। क्लाइमेट चेंज से निपटने के दुनिया के प्रयासों में मोदी का भी अहम योगदान रहा है।”

इनसे आगे रहे मोदी

फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग: 13वीं रैंक

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे: 14वीं रैंक

चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग: 15वीं रैंक

 एपल सीईओ टिम कुक: 24वीं रैंक

ये हैं टॉप 10
1. शी जिनपिंग (चीन के राष्ट्रपति)
2. व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्ट्रपति)
3. डोनाल्ड ट्रम्प (अमेरिकी राष्ट्रपति)
4. एंजेला मर्केल (जर्मन चांसलर)
5. जेफ बेजोस (अमेजन के सीईओ)
6. पोप फ्रांसिस
7. बिल गेट्स (माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर)
8. मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद (सऊदी अरब के प्रिंस)
9. नरेंद्र मोदी
10. लैरी पेज (गूगल के को-फाउंडर)

लिस्ट में दूसरे भारतीय 32वें नंबर पर

फोर्ब्स की लिस्ट में मोदी के बाद दूसरे भारतीय मुकेश अंबानी हैं। 32वें नंबर पर मौजूद अंबानी की नेट वर्थ 41.2 बिलियन डॉलर (2 लाख 78 हजार करोड़ रुपए) है।

 फोर्ब्स ने कहा, “अंबानी के 2016 में लॉन्च की गई जियो 4जी सर्विस ने देश के टेलीकॉम मार्केट में कीमतों की एक जंग छेड़ दी है। जियो ने अपनी मुफ्त घरेलू वॉयस कॉलिंग ऑफर के जरिए 16 करोड़ से ज्यादा जोड़े।”