नवरात्रि में जरूर करना चाहिए ये 7 काम, नहीं रहेगी कभी धन की कमी

नवरात्रि शक्ति की देवी मां दुर्गा की उपासना का पर्व होता है। इसमें नौ दिनों तक देवी के नौ स्वरूपों की पूजा होती है। लोग देवी मां को प्रसन्न करने और अपनी मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए देवी की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं। इस नवरात्रि अगर आप माता की कृपा पाना चाहते हैं तो नवरात्रि में जरूर करें ये कुछ उपाय।
– अपने हर काम में सफल होने के लिए और धन-सम्पदा प्राप्त करने के लिए अष्टमी के दिन माता महागौरी को कमल गट्टा जरूर चढ़ाएं। कलल गट्टे के साथ माता का सबसे प्रिय लाल गुड़हल का फूल भी चढ़ाएं।

– हर दिन नवरात्रि में देवी को ताजे फूल चढ़ाना चाहिए और पूजा घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिए। पुराने हो चुके फूलों की कभी भी कूड़े दान में नहीं फेंकना चाहिए बल्कि किसी नदी और कुएं में प्रभावित करना चाहिए।

– अष्टमी और शुक्रवार के दिन झाडू जरूर खरीदकर घर लाना चाहिए। ऐसे करने से आपके ऊपर और परिवार के बाकी सदस्यों पर माता लक्ष्मी की कृपा होगी।

– नवरात्रि पर हर रोज दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। दुर्गा सप्तशी का पाठ करने से आपके सभी तरह के बिगड़े हुए काम पूरे होने लगते हैं।

– हर तरह की मनोकामना को पूरा करने के लिए नवरात्रि पर गाय को रोटी जरूर खिलाएं। नवरात्रि के नौ दिन तक ऐसा करने पर भाग्य का साथ मिलने लगता है।

– नवरात्रि पर घर के ईशान कोण में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं।