पार्टनर से बहस या झगड़े में कभी न कहें ये 5 बातें, खराब होता है रिश्ता

प्यार में कभी-कभी तकरार और छोटी-मोटी बहस तो होती ही रहती है। इस तरह की तकरार से आपका रिश्ता और ज्यादा मजबूत होता है।

मगर कई बार आप गुस्से में अपने पार्टनर को कुछ ऐसी बातें कह जाते हैं, जो उन्हें बुरी लग सकती है और आपका रिश्ता प्रभावित हो सकता है। झगड़ा अगर छोटी-छोटी सी बात को लेकर है, तो संभव है जल्द ही आपके पार्टनर का गुस्सा शांत हो जाए और वो मान जाएं।

मगर गलत बात कह देने से मामला गंभीर हो सकता है और कई बार रिश्ता टूटने तक की नौबत आ जाती है। आइए आपको बताते हैं पार्टनर से झगड़े के वक्त किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

उंची आवाज में न बोलें

अपनी बात कहते हुए ध्‍यान दें कि आप अपनी बात समझाने की नियत से बोलें न कि झगड़ने की नियत से इसलिए बात करते समय अपनी आवाज तेज न करें, हमेंशा नार्मल रहें। आवाज तेज करने से आपका पक्ष भारी नहीं हो सकता है बल्कि आपके रिश्ते पर इसका गलत असर होगा।

अच्छा होगा कि आप धीरे आवाज में बात करें और एक दूसरे को बोलने का पर्याप्त मौका दें।

पुरानी बातों को बीच में न लाएं

लड़ाई के दौरान अक्सर लोग पुरानी और गुजर चुकी बातों को याद करके इल्जाम लगाने लगते हैं। लेकिन ऐसे समय में पुरानी बातों को भूल कर आप आगे की बात समझाने में ध्यान दें। अपनी बहस में किसी तीसरे को ना लाएं।

रात को सोते समय इन बातों को ना छेड़ें, उसका कोई समाधान नहीं निकलेगा बल्कि लड़ाई और बढ़ जाएगी। इसलिए पुरानी बातों को आज की लड़ाई का मुद्दा ना बनाएं।

आत्मसम्मान को ठेस न पहुंचाएं

कई बार लड़ते हुए पार्नटर्स कुछ ऐसी बात कह देते हैं, जिससे सामने वाले के आत्मसम्मान को ठेस पहुंचती है। लड़ाई में अक्सर हम भूल जाते हैं कि हम क्‍या बोल गए मगर कई बार इस दौरान हम कुछ ऐसा बोल जाते हैं जो कि आपके साथी को बहुत बुरा लगता है।

साथ ही कभी भी झगड़े के दौरान किसी का नाम लेकर उसके साथ तुलना करने से बचें। ऐसा करने पर आप माफी के हकदार भी नहीं रहते।

गलती की माफी जरूर मांगें

अकसर कपल ये सोचते हैं कि लड़ाई के बाद मैं सॉरी क्‍यों बोलूं? वो भी तो बोल सकता है या बोल सकती है। अगर आपको लगता है कि आपकी वजह से लड़ाई शुरू हुई तो आप ही उसे खत्‍म करने के लिए आगे आएं ना कि उनका इंतजार करें।

अगर बात सामान्य है, जो वक्त से साथ आप खुद भी भूल जाएंगे, तो सामने वाले की गलती होते हुए भी आप माफी की पहल कर सकते हैं, जिससे आपका रिश्ता मजबूत होता है।

छोड़ने की बात कभी न कहें

लड़ाई के दौरान यह बोलना कि मुझे तलाक चाहिए, मुझे छोड़ दो यह काफी कॉमन होता है। लेकिन यह गलत तरीका है।ऐसा करने से बात और बिगड़ सकती है। ऐसा शब्द निकलने पर तुरंत माफी मांगे और कहें कि आप फिर कभी यह बात नहीं कहेंगे।