पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का दिल का दौरा पड़ने से निधन

नई दिल्ली। देश के पूर्व लोकसभा स्पीकर और वरिष्ठ सीपीएम नेता सोमनाथ चटर्जी का दिल का 89 साल की उम्र में दौरा पड़ने से निधन हो गया है। चटर्जी को रविवार को ही गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया है।

चटर्जी 10 बार सांसद चुने गए थे और 2004 से 2009 तक लोकसभा के स्पीकर रहे। 25 जून 1929 को जन्में चटर्जी सबसे लंबे समय तक सांसद रहने वालों में शामिल थे। उन्होंने 1968 में सीपीआई एम की सदस्यता ली और तब तक सदस्य रहे जब 2018 में उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया।चटर्जी लंबे समय से बीमार थे और इसी के कारण उन्हें जून में भी हालत बिगड़ने के कारण अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

अस्पताल सूत्रों ने बताया था कि सोमनाथ चटर्जी को सेरिब्रल अटैक (हेमोरेजिक स्ट्रोक) हुआ था और मध्यम आकार का खून का थक्का जमा हुआ था। उनको सांस लेने में समस्या हो रही थी।

स्ट्रोक के कारण छोटे-छोटे ब्लड क्लाट्स बने हैं। यह चिंता का विषय नहीं है। मगर, उनकी उम्र को देखते हुए यह खतरनाक है। इसी हफ्ते सोमवार को अचानक सेरिब्रल अटैक आने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।