प्यार को लेकर कंफ्यूज हैं, तो ऐसे दूर करें अपनी मुश्किल

प्यार का एहसास हर किसी के लिए बेशकीमती होता है, इसकी खास बात यह होती है कि इसके लिए आपको कोई कीमत अदा नहीं करनी होती है। आपको बस अपने साथी के जज्बातों को समझते हुए उसकी मौजूदगी को महसूस करना होता है। प्रेम की अनुभूति में आप तमाम तरह की भावनाओं से ओतप्रोत होते हैं, कभी आप मानसिक रूप से काफी मजबूत होते हैं, कभी आप अपने साथी की भावना के साथ अलग ही दुनिया में चले जाते हैं। ऐसे में हम यह कतई नहीं कह सकते हैं कि प्यार में इंसान किस तरह की अनुभूति को महसूस करता है। हर कोई अपने प्यार और जज्बात को अलग अंदाज में बयां करता है। कुछ लोग इसे दो लोगों के बीच की इसे जबरदस्त केमिस्ट्री बताते हैं तो कुछ लोग इसे एक नशा बताते हैं।

प्यार की अनुभूति आपको जबरदस्त एहसास कराती है, कभी आप दुखी होते हैं, कभी आप भ्रमित होते हैं, कभी गुस्सा होते हैं। ऐसे में साफ तरह से कहा जा सकता है कि प्यार असंख्य भावनाओं का समागम है। जिसमे इंसान का पूरा शरीर, दिल, दिमाग उसकी इच्छा और खुशी के अनुरूप काम करता है। प्यार कभी-कभी अजीब भी हो सकता है, जिसे समझ पाना मुश्किल हो सकता है।ऐसे में आईए समझते हैं कि आखिर वो कौन सी चीज है जिसे हम प्यार करते हैं।

सहानुभूति:यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आप एक दूसरे के लिए कितना महसूस करते हैं, अपने साथी पर कितना भरोसा करते हैं और उससे लगाव रखते हैं। प्यार का आधार ही एक दूसरे के प्रति सहानुभूति होता है। प्यार पूरी तरह से एक दूसरे के प्रति संवेदना रखना भर है। इसके लिए आपको अपने साथी पर भरोसा, लगाव और विश्वास होना चाहिए।

खुशी:प्यार खुशियों का खजाना है, ऐसे में अगर लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं तो इसकी सबसे बड़ी वजह होती है कि वह एक दूसरे को बेशुमार खुशी देते हैं। प्यार की खुशी से बढ़कर कोई नशा नहीं हो सकता है, ऐसे में जो प्यार में अपने साथी को खुशी देता है वह सच में प्यार की सही परिभाषा को समझता है।

निडर होना :प्यार में अक्सर लोग निडर हो जाते हैं और कई ऐसे काम कर जाते हैं जो वह सामान्य स्थिति में करने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। जब हम प्यार में निडरता की बात करते हैं तो हम अपने साथी के लिए कुछ भी कर गुजरने से गुरेज नहीं करते हैं। ऐसे में आप यह साफ तौर पर कह सकते हैं कि प्यार में इंसान काफी निडर हो जाता है और बड़े से बड़े काम बहुत ही आसानी से करने में सफल हो जाता है।

कनेक्शन-लगाव :दो व्यक्ति जब एक दूसरे से प्यार करते हैं तो उनके बीच में जबरदस्त कनेक्शन होता है, वह एक दूसरे की बातों को कई बार बिना कहे समझ लेते हैं। यही बड़ी वजह है कि इस कनेक्शन की वजह से हमे अपना साथी और भी बेहतर लगने लगता है, क्योंकि हमे उसे अपनी मानसिक और दिल की स्थिति को समझाने के लिए बहुत से शब्द नहीं खर्च करने पड़ते हैं। इस लगाव की वजह से हम एक दूसरे की ओर खिंचे चले आते हैं। दो प्रेमियों के बीच मजबूती की यह एक बड़ी वजह होती है।

रोमांस :यूं तो लोग रोमांस को प्रेम की सबसे बड़ी वजह मानते हैं, लेकिन सच में प्रेम करने वाले इसे कहीं बेहतर तरह से महसूस सकर सकते हैं। प्रेम का इजहार करने के लिए हम अपने प्रेमी संग ऐसे अनुभवों को साझा करते हैं जिससे कि दोनों के बीच रिश्ता और मजबूत होता है। रोमांस दो प्रेमियों के बीच बहुत जरूरी है लेकिन इसका कतई मतलब यह नहीं है कि दोनों के बीच शारीरिक संबंध भी जरूरी है। यह अपने आप में ही एक खास तरह की अनुभूति होती है जो एक दूसरे की ओर आपको आकर्षित करती है।