प्रभारी मंत्री ने किया ई सखी पंचायत का शुभारंभ

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन

प्रभारी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने सोमवार को जिला पंचायत द्वारा किये गये नवाचार ई सखी का शुभारम्भ किया तथा टेबलेट के माध्यम से ई बैंकिंग ग्रामीण महिलाओं तक पहुंचाने की पहल की। प्रभारी मंत्री ने प्रतीकात्मक रूप से ग्राम पंचायत बामोरा की ई सखी उर्मिला ने हितग्राही रूगनाथ की पेंशन उनके खाते से निकालकर नकद भुगतान किया। प्रथम चरण में उज्जैन जिले में 24 ग्राम पंचायतों को इसमें शामिल किया गया है।
उल्लेखनीय है कि डिजिटल क्रांति के इस युग में शासन की विभिन्न योजनाओं एवं विभिन्न नवाचारों से ग्रामीणजनों को जागरूक करने के लिए समस्त जानकारी डिजिटल माध्यम से प्रदाय किये जाने के लिए यह नवाचार किया जा रहा है जिससे ग्रामीणों का सर्वांगीण विकास हो सके। इस कार्य के लिए जिला स्तर से आजीविका मिशन के तहत निर्मित समूह के सदस्यों का चयन कर तकनीकी दक्ष संस्था द्वारा प्रशिक्षित किया जाना प्रस्तावित है एवं डिजिटली सूचनाओं योजनाओं के प्रदाय क्रियान्वयन के लिए एक किट प्रदाय की जाएगी जिसमें टेबलेट, प्रोजेक्टर, फिंगर प्रिंट स्केनर, प्रिंटर शामिल है। प्रशिक्षित सदस्य को आजीविका सखी बोला जाएगा।ा। इस परियोजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में समस्त सुविधाओं को ग्रामवासियों के लिये सुलभ एवं सरल बनाना है। साथ ही समूह के महिला सदस्य को आर्थिक रूप से सशक्त किया जाना है।

ई सखी के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग
ई सखी के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, उद्यानिकी एवं ग्रामीण विकास की समस्त योजनाओं की अद्यतन जानकारी समस्त ग्रामवासियों को समय-समय पर प्रदाय की जा सकेगी। साथ ही ऑनलाइन बिल भुगतान, रिचार्ज व ऑनलाइन शॉपिंग भी की जा सकेगी।