फिर महंगा हुआ सोना-चांदी

सोमवार को फिर सोने और चांदी की कीमत में बढ़त आई है। अब ग्राहकों को रविवार के मुकाबले ज्यादा पैसों में सोना और चांदी खरीदना होगा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, सोने में सोमवार को 52 रुपये की बढ़त आई है। इस बढ़त से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 41,508 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है।

इतनी महंगी हुई चांदी – चांदी की बात करें, तो सोमवार को चांदी की कीमत में भी बढ़त दर्ज की गई है। चांदी में सोमवार को 190 रुपये की बढ़ोतरी आई है। इस बढ़त से चांदी का भाव 47,396 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

इसलिए महंगा हुआ सोना- एचडीएफसी सिक्योरिटीज के विश्लेषक ( कमोडिटी ) तपन पटेल ने कहा कि सोमवार को कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव के कारण सोने और चांदी का दाम बढ़ा है। सोमवार को दिल्ली में 24 कैरेट सोना 52 रुपये महंगा हुआ है।

वैश्विक बाजार में इतना रहा दाम- वैश्विक बाजार की बात करें, तो सोना 1,574 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 17.80 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

पिछले कारोबारी सत्र के दौरान इतना था दाम- शुक्रवार को सोने और चांदी की कीमत में बढ़त आई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, सोने में शुक्रवार को 112 रुपये की बढ़त आई थी। इस बढ़त से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 41,249 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया था।

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट की वजह से यह गिरावट आई थी। चांदी की बात करें, तो शुक्रवार को चांदी की कीमत में भी बढ़त दर्ज की गई थी। चांदी में शुक्रवार को 94 रुपये की बढ़ोतरी आई थी। इस बढ़त से चांदी का भाव 47,305 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया था।

इस संदर्भ में तपन पटेल ने कहा था कि शुक्रवार को कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया करीब 15 पैसा नीचे था। इसकी वजह से सोना और चांदी महंगा हुआ। शुक्रवार को दिल्ली में 24 कैरेट सोना 112 रुपये महंगा हुआ था। वैश्विक बाजार की बात करें, तो सोना 1,566.7 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 17.79 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।