बड़े काम की हैं लाल रंग की सब्जियां और फल

बड़े बुजुर्ग हमेशा से कहते आए हैं कि हरी सब्जियां खाओ, फायदा होगा। लेकिन कई हेल्थ एक्सपर्ट्स यह मान चुके हैं कि हमें अपने आहार में रंगीन फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए। अच्छी सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व हमें अलग-अलग सब्जियों से मिलते हैं। लाल रंग के फल और सब्जियों के फायदों पर एक नजर…

जितना गाढ़ा रंग उतना फायदा
लाल रंग के तमाम फल और सब्जियों में ढेर सारे एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे- लाइकोपीन, एंथोक्यानिन्स आदि होते हैं, जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। लाल रंग की फल और सब्जियों के सेवन से डायबीटीज, ऑस्टियोपोरोसिस और हाई कलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। फल और सब्जियों का रंग जितना गहरा होगा, उनमें उतने ही ज्यादा मिनरल्स, विटामिंस और एंटीऑक्सिडेंट्स होंगे।

चुकंदर है सबसे हेल्दी

युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ ऐग्रीकल्चर के मुताबिक सभी सब्जियों में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट्स चुकंदर में पाए जाते हैं। चुकंदर पोटेशियम, फाइबर, फॉलेट, विटामिन सी और नाइट्रेट का बेहतर स्रोत है। हाल में हुए शोधों में पाया गया है कि चुकंदर या इसके जूस के सेवन से ब्लड प्रेशर, ब्लड फ्लो और इम्यूनिटी को बेहतर किया जा सकता है। इसमें विटमिन ए, विटमिन सी और विटमिन के भी भरपूर होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद गाजर

गाजर में पोटैशियम, फॉलेट, एंथोसियानिन, जिंक, फास्फोरस, लाइकोपिन, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, विटमिन ए, विटमिन बी, विटमिन सी, विटमिन ई, विटमिन के होता है। इसमें विटमिन ए की मात्रा भरपूर होता है इसलिए ये आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा गाजर में डाइट्री फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए ये पेट की अच्छी तरह सफाई करता है और पूरे शरीर को सेहतमंद रखता है।

प्याज करेगा इम्यूनिटी दुरुस्त

प्याज में ऑर्गेनोसल्फर पाया जाता है। ऑर्गेनोसल्फर एक ऐसा फोटोकेमिकल है, जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है, कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटाता है और लिवर के लिए फायदेमंद होता है।

टमाटर से मिलेगा लाइकोपीन

टमाटर में लाइकोपीन, विटमिन सी और पोटैशियम भरपूर होता है। नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक टमाटर लाइकोपीन का सबसे अच्छा स्रोत है, जिससे हमें लगभग 85 प्रतिशत लाइकोपीन मिलता है।

अनार गुणों की खान

अनार को गुणों की खान कहते हैं। एक कप अनार के दानों से 7 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन, दैनिक जरूरत का 30% विटमिन सी, 36% विटमिन के, 16% फॉलेट और 12% पोटैशियम मिलता है। इसके अलावा इसमें 24 ग्राम शुगर और 144 कैलरीज होती हैं। इसलिए अनार खाने या इसका जूस पीने से शरीर में तुरंत ऐनर्जी आती है। एक शोध के मुताबिक अनार में ग्रीन टी और रेड वाइन के मुकाबले 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं।