बारिश में बीमारियों से बचना है तो इन 9 बातों का रखें ध्यान

झुलसाने वाली गर्मी के बाद बारिश का मौसम राहत तो देता है लेकिन अपने साथ लेकर आता है कई तरह की मौसमी बीमारियां। बारिश में भीगना सभी को अच्छा लगता है लेकिन थोड़ी से असावधानी से इंफेक्शन और बीमारियों का भी खतरा रहता है। लिहाजा इस मौसम में बीमारी से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें-

कम नमक का इस्तेमाल करें

इस मौसम में हमारे शरीर का मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है। ऐसे में अगर आपका खानपान सही न हो तो बीमार पड़ने की आशंका बनी रहती है। ऐसे में बहुत भारी और नमक वाले खाने से बचें। इससे शरीर में वॉटर रिटेंशन और ब्लोटिंग होगी और आपको हर वक्त भारीपन महसूस होगा। लिहाजा खाने में कम नमक का इस्तेमाल करें।

जंक फूड और स्ट्रीट फूड से बचें

इस सीजन में बाहर का खाना खासतौर पर जंक फूड और स्ट्रीट फूड खाने से बचें क्योंकि ऐसे खाने के दूषित होने का खतरा ज्यादा रहता है। पेट में होने वाली किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए घर पर बना फ्रेश खाना ही खाएं।

माइल्ड शैंपू यूज करें

मॉनसून के सीजन में वैसे भी बाल बहुत ज्यादा गिरते हैं लिहाजा हेयरफॉल और कील-मुंहासों से बचने के लिए माइल्ड शैंपू और सोप का इस्तेमाल करें।

गिले कपड़े स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं

बारिश के मौसम में कपड़े सूखने में भी काफी वक्त लगता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जब तक कपड़े की अंदरूनी सतह पूरी तरह से सूख न जाए कपड़े न पहनें वरना कपड़े की सीलन आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है।

पानी को उबालकर पिएं

ढेर सारा पानी पीते रहें ताकि आपकी स्किन में पानी की कमी न हो। इसके लिए जरूरी है कि पानी को उबालकर पिएं। साथ ही AHA यानी अल्फा हाईड्रॉक्सिल ऐसिड बेस्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर चमक आएगी।

स्किन को मॉइश्चराइज करना जरूरी है

ऐसे लोग जो अपना ज्यादातर समय एसी में बिताते हैं उनके लिए अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है। चेहरे पर किसी भी तरह के कील-मुंहासों से बचने के लिए लाइट मॉइश्चराइजर यूज करें। साथ ही सप्ताह में एक बार चेहरे को अच्छी तरह से स्क्रब भी करें।

घर के आसपास पानी जमा न होने दें

बारिश के मौसम में कई जगहों पर गंदा पानी जमा हो जाता है। ऐसे लोग जो गंदे पानी के संपर्क में आते हैं और नंगे पांव चलते हैं उनके पैरों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। गंदे पानी में खेलने से बच्चों को भी त्वचा से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही ठहरे हुए पानी में मच्छर भी पनपते हैं जिससे डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा रहता है। लिहाजा घर के आसपास सफाई रखें और पानी जमा न होने दें।

बारिश में भीगने के बाद गर्म पानी से नहाएं

बारिश में भीगने के बाद साफ पानी से जरूर नहाएं। बॉडी टेंपरेचर में अचानक होने वाले बदलाव की वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए बारिश में भीगने के बाद बेहतर यही होगा कि आप गर्म पानी से नहाएं। साथ ही गर्म पानी से नहाने से बारिश में भीगने की वजह से आपके साथ घर के अंदर आए कीटाणु भी मर जाएंगे।