बालों में तेल का सही इस्तेमाल देगा आपको घने व लम्बे बाल

बाल और सिर पर तेल लगाने से बाल की गुणवत्ता और शक्ति बेहतर बनाई जा सकती है। लेकिन सिर्फ बालों में तेल लगाने से ही बालों को पोषण प्राप्त नहीं होता है, जरुरी है की तेल को बालों में सही तरीके से लगाया जाये। आयुर्वेद के अनुसार सिर में तेल लगाने से आपके बालों की मोटाई बढ़ती है तथा बाल नरम और चमकदार हो जाते हैं। यह सेंस ऑगर्न्‍स को सुखदायक और सशक्त बनाने में मदद करता है।अगर आपको बाल बढ़ाने हों, तो तेल को सिर की स्किन पर लगा कर जड़ से ले कर बालों के छोर तक लगाना चाहिये।

1. बाल की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिये
रात को सोने से पहले अपने बाल और सिर की स्किन में तेल लगाएं। इसे रात भर रखें, और अगली सुबह अपने बाल धो लें। हफ्ते में सिर्फ दो या तीन बार ही बाल धोएं। गीले बालो में भूलकर भी तेल न लगाए इससे बाल चिपचिपे होने लगते हैं।

2. रूसी से मुक्त बाल पाने के लिये
यदि आप अपने सिर पर रूसी या खुजली से परेशान हैं, तो नियमित रूप से तेल लगाने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। प्रभावी परिणामों के लिए, नीम के पत्तों और अन्य जरूरी जड़ी बूटियों के साथ तेल लगाएं। रूसी से छुटकारा पाने के लिये नहाने के 1 घंटे पहले सिर पर तेल लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से सिर को धो लें।

3. सिरदर्द से पाएं छुटकारा
सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए, आप किसी आयुर्वेदिक तेल का चयन कर सकते हैं या आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं। इसके लिए शाम के समय तेल लगायें, जिससे सिरदर्द से जल्दी छुटकारा मिलता हैं

4. अच्‍छी नींद पाने के लिये
सोने से आधे घंटे पहले सिर की हल्‍की हल्‍की मसाज करें, इससे नींद अच्‍छी आएगी। आप बेस्‍ट रिजल्‍ट पाने के लिये तिल के तेल से मसाज कर सकती हैं। यह तेल गंजापन, सिरदर्द तथा असमय सफेद होते हुए बालों की परेशानियों से बचाएगा। आप तिल के तेल की जगह नारियल के तेल को भी उपयोग में ले सकते हैं। नारियल का तेल लगाने से पहले हल्‍का गुनगुना कर लें।