ब्रिटेन में लंदन ब्रिज समेत तीन स्थानों पर आतंकी हमले में 6 लोगों की मौत, 3 संदिग्ध भी ढेर

लंदन : ब्रिटेन की राजधानी लंदन एक बार फिर आतंकी हमलों से थर्रा गया है. शनिवार रात स्थानीय समयानुसार 10.00 बजे के करीब तीन अलग-अलग जगहों पर हुए हमलों में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. पुलिस ने तीन संदिग्ध आतंकियों को मार गिराया है. आगामी 8 जून को होने जा रहे आम चुनाव से ठीक पहले लंदन ब्रिज और बॉरो मार्केट में ये आतंकी हमले किये गए हैं.इंग्लैंड की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इन घटनाओं के बाद सुरक्षा विभाग के आला अफसरों के साथ एक आपात बैठक बुलाई है. वे इसे आतंकी घटना मान चल रही हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे इस घड़ी में इंग्लैंड के साथ हैं और हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए तैयार हैं. कुछ दिनों पहले ही यानी 22 मई को मैनचेस्टर में एक आत्मघाती बम विस्फोट हुआ था जिसमें 22 लोग मारे गए थे और 116 लोग घायल हो गए थे. मैनचेस्टर हमले के हमलावर की पहचान 22 साल के सलमान आबिदी के रूप में हुई थी.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय समयानुसार शनिवार रात करीब तीन बजे पहला हमला लंदन के मशहूर पर्यटक स्थल लंदन ब्रिज (टॉवर ब्रिज) पर हुई जिसमें एक तेज रफ्तार वैन ने पैदल यात्रियों को कुचल दिया.

इस हमले के तुरंत बाद हरकत में आई पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया. पुलिस इसे आतंकी घटना मानकर कार्रवाई कर रही है. फिलहाल लंदन ब्रिज को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. इस घटना में अभी तक एक की मौत की खबर है जबकि करीब 10 लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की ख़बर है.

इसके अलावा एक अन्य घटना में ब्रिज के ही नजदीक एक रेस्तरां में एक युवक ने वहां खाना खा रहे लोगों पर चाकू से हमला कर दिया. इस घटना में दो लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है. साथ ही यहां के वॉक्सहॉल इलाके में गोलीबारी की खबरें हैं. मीडिया में आ रही ख़बरों में दो लोगों की मौत की बात कही जा रही है, लेकिन पुलिस ने अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.