भारत और इंग्लैंड के बीच आज खेला जाएगा दूसरा टी-20 मैच

विराट सेना शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टी-20 इंटरनेशनल जीतकर सीरीज सील करने के इरादे से उतरेगी। पहले मैच में कुलदीप यादव के पांच विकेट के बाद लोकेश राहुल ने नाबाद शतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया को आठ विकेट से शानदार जीत दिलाई थी।भारतीय टीम टी-20 क्रिकेट में लगातार छठी सीरीज जीतने की दहलीज पर है। इस सिलसिले का आगाज नवंबर 2017 में न्यूजीलैंड पर घरेलू सीरीज में मिली जीत के साथ हुआ था। उसके बाद से भारत ने एक भी द्विपक्षीय टी20 सीरीज नहीं गंवाई है।

कुलदीप बने इंग्लैंड के लिए चुनौती : इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चिंता चाइनामैन कुलदीप की गेंदबाजी होगी। पहले मैच में हार के बाद कप्तान इयोन मोर्गन और बल्लेबाज जोस बटलर ने अपने खिलाड़ियों से क्र्रीज पर संयम बरतने और गेंद को सावधानी से देखने की अपील की थी। बायीं बाजू में खिंचाव के कारण तेज गेंदबाज टिम कुरेन इंग्लैंड टीम से बाहर हैं।

उनकी जगह उनके भाई सैम को जगह दी गई है ।इंग्लैंड खेमा अभ्यास के लिए स्पिन गेंदबाजी मशीन ‘मर्लिन’ का इस्तेमाल करेगा, क्योंकि उसके पास अभ्यास की खातिर कलाई के स्पिन गेंदबाज नहीं हैं।

इससे पहले 2005 एशेज से पहले इंग्लैंड ने इस मशीन का इस्तेमाल किया था जब ऑस्ट्रेलिया के पास शेन वार्न जैसा स्पिनर था। इंग्लैंड के शीर्षक्रम ने तेज आक्रमण को बखूबी झेला था जो भारत के लिए चिंता का सबब है।उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार दोनों ओल्ड टैफर्ड में नाकाम रहे थे। एक मैच के बाद भारतीय टीम प्रबंधन बदलाव करने के मूड में नहीं होगा । युजवेंद्र चहल को महंगे साबित होने के बावजूद टीम में बरकरार रखा जा सकता है