भारत की ऐतिहासिक जीत, अफ्रीका में पहली बार सीरीज पर कब्जा

पोर्ट एलिजाबेथ : दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टीम इंडिया ने 26 साल में पहली बार वनडे सीरीज जीतने का कारनामा कर दिखाया है.

1992 में पहली बार अफ्रीका जाने वाली टीम इंडिया को तब से लेकर अब तक इस जमीन पर पहली सीरीज जीत की तलाश थी. छह मैचों की सीरीज के पांचवें मैच में ही टीम इंडिया ने अफ्रीका को 73 रनों से हराकर ये ऐतिहासिक कामयाबी हासिल कर ली. विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने इसके साथ ही टेस्ट के अलावा वनडे रैंकिंग में भी पहले नंबर पर अपने कदम मजबूती से जमा दिए.

पांचवें मैच में अफ्रीका ने टॉस जीता और टीम इंडिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया.रोहित शर्मा के 115रनों की मदद से टीम इंडिया ने 274 रनों का लक्ष्य अफ्रीका को दिया. लेकिन पूरी अफ्रीकी टीम 201 रन बनाकर आउट हो गई.

टीम इंडिया की पोर्ट एलिजाबेथ में ये जीत इसलिए भी काफी अहम है, क्योंकि ये मैदान टीम इंडिया के लिए काफी अनलकी रहा है. इस मैच से पहले यहां टीम इंडिया जितनी बार भी अफ्रीका से भिड़ी है, उसे हार का ही सामना करना पड़ा है.

इसके अलावा जो टीम यहां बाद में बल्लेबाजी करती है, वह ज्यादातर मैच जीतती है. लेकिन टीम इंडिया ने विराट के नेतृत्व में तमाम मिथकों को झुठलाते हुए अफ्रीका में पहली बार वनडे सीरीज जीतने का कारनामा कर दिखाया. रोहित शर्मा को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया ।