भारत-सिंगापुर के बीच कई अहम समझौते, अब RuPay कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे भारतीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय सिंगापुर दौरे का आज अंतिम दिन है। पीएम मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग के बीच मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों देशों की ओर से कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। बताया जा रहा है कि सिंगापुर और भारत के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए करीब 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। वार्ता के बाद दोनों देशों ने संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया। इससे पहले शुक्रवार को इस्ताना में पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया। इस दौरान उनके साथ सिंगापुर के स्वागत के बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रपति हलिमा याकूब से शिष्टाचार भेंट की।

संयुक्त वार्ता की अहम बातें

– सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने कहा- ‘हमने रक्षा संबंधों को मजबूत किया है, हमारी नौसेना ने आज लॉजिस्टिक्स सहयोग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और इस वर्ष वार्षिक सिंगापुर-भारत समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास की 25 वीं वर्षगांठ मनाएंगे।

– पीएम ली सिएन लूंग ने कहा-‘भारतीय पर्यटक चांगई हवाई अड्डे और सिंगापुर में कुछ खास ऑपरेटरों पर इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के लिए अपने रुपे कार्ड का उपयोग करने में सक्षम होंगे”

– पीएम मोदी ने कहा- कल शाम सिंगापुर की महत्वपूर्ण कंपनियों के CEOs के साथ राउंड टेबल पर मुझे भारत के प्रति उनके विश्वास को देखकर बहुत प्रसन्नता हुई। भारत और सिंगापुर के बीच एयर ट्रैफिक तेजी से बढ़ रहा है। दोनों पक्ष शीघ्र ही द्विपक्षीय एयर सर्विस एग्रीमेंट की समीक्षा शुरू करेंगे।

– इससे पहले पीएम मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा, उन्होंने (पीएम ली ने) हमेशा भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए अथक प्रयास किए हैं।

– RuPay, BHIM और UPI-आधारित remittance app का सिंगापुर में कल शाम अंतर्राष्ट्रीय लॉन्च डिजिटल इंडिया और हमारी भागीदारी की नवीनता की भावना को दर्शाता हैः पीएम मोदी

– बार-बार होने वाले अभ्यासों तथा नौसैनिक सहयोग को ध्यान में रखते हुए नौसेनाओं के बीच लॉजिस्टिक समझौता संपन्न होने का भी मैं स्वागत करता हूं। आने वाले समय में साइबर सुरक्षा और अतिवाद तथा आतंकवाद से निपटना हमारे सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्र होंगे – पीएम मोदी

– डिजिटल इंडिया के तहत हम भारत में एक डाटा सेंटर पॉलिसी बनाएंगे- पीएम मोदी

– स्किल डेवलपमेंट, प्लानिंग और शहरी विकास के क्षेत्र में हमारे सहयोग में अच्छी प्रगति हुई है। हमने जो एग्रीमेंट किए वे इस सहयोग को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे- पीएम मोदी