भोजन के बाद किए ये 6 काम बन सकते हैं किडनी फेल का कारण

आजकल की भागदौड़ भरी के कारण लोग अपनी सेहत का ठीक से ख्याल भी नहीं रख पाते। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं, जो खाना भी जल्दी-जल्दी में खा लेते हैं। मगर, भोजन के दौरान की गई यही छोटी-छोटी गलतियां आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। यही नहीं, खाने के बाद की गई इन गलतियों के कारण आपकी किडनी भी खराब हो सकती है।

स्मोकिंग करना-कुछ लोग स्मोकिंग की इतनी आदत होती है कि वो भोजन करने के बाद तुरंत सिगरेट या बीड़ी पीने लगते हैं लेकिन बता दें कि इससे आपकी किडनी को नुकसान पहुंचता है। अगर आप खाने के बाद सिगरेट पीते हैं तो उससे आपको 10 सिगरेट जितना ही नुकसान होता है। वैसे भी सिरगेट, बीड़ी, तंबाकू का अधिक सेवन कैंसर का खतरा बन सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इससे दूर रहें।

फल कभी ना खाएं-अक्सर देखा जाता है कि रात को भोजन के बाद कुछ लोग फल खाने लगते हैं, जोकि गलत है। इससे ना सिर्फ आपको कब्ज व एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं बल्कि यह किडनी में इंफैक्शन का कारण भी बन सकता है।

नहाना नहीं चाहिएअगर आपको भी भोजन के बाद नहाने की आदत है तो आज ही इसे बदल लें। दरअसल, भोजन करने के बाद ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है। ऐसे में भोजन के तुरंत बाद स्नान करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

चाय ना पीएं-जहां कुछ लोगों की सुबह 1 कप चाय के बिना नहीं होती वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो भोजन के बाद इसे पीना पसंद करते हैं, फिर चाहे दिन हो या रात। मगर ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। भोजन के बाद चाय पीने से एसिडिटी, पेट दर्द व कब्ज की समस्या हो सकती है। यही नहीं, इससे किडनी में इंफैक्शन का खतरा भी रहता है।

खाने के बाद तुंरत पानी न पीएं-भोजन के कम से कम 30-40 मिनट बाद पानी पीना सही माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे खाना पचाने वाला एसिड पानी में मिल जाता है, जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इससे खाना पच नहीं पाता, जिससे बदहजमी, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं इसके कारण किडनी को भी नुकसान पहुंचता है।

पैदल ना चलें-भोजन के बाद सैर करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन तुरंत बाद नहीं। भोजन के बाद तुरंत सैर पर नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे पोषण तत्व बॉडी में अब्जॉर्व नहीं हो पाते। खाने के कम से कम 20-25 मिनट बाद ही सैर के लिए जाएं।