मकर

दैनिक

ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें और सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। आपको अपनी एक-सी दिनचर्या से थोड़ी छुट्टी लेकर आज दोस्तों के साथ सैर-सपाटा करने की ज़रूरत है। रोमांस को झटका लगेगा और आपके क़ीमती तोहफ़े भी आज जादू चलाने में विफल रहेंगे। अगर आप व्यवसाय में किसी नये भागीदार को जोड़ने पर विचार कर रहे हैं, तो यह ज़रूरी होगा कि उससे कोई भी वादा करने से पहले आप सभी तथ्य अच्छी तरह जाँच लें। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। आपके और आपके जीवनसाथी के दरमियान कोई अजनबी नोंकझोंक की वजह बन सकता है। उपाय :- रात्रि के समय मूंग भिगोकर प्रातः पक्षियों में डालने से प्रेम सम्बन्ध अच्छा रहेंगे।

साप्ताहिक 30 Apr 2018 – 6 May 2018

यह सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से संभाल कर चलने वाला होगा। इस दौरान सबसे बड़ी चुनौती होगी कि आप अपने खाने-पीने पर और नियमित दिनचर्या पर पूरा ध्यान दें। क्योंकि छोटी सी लापरवाही कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या दे सकती है। आपके खर्चों में वृद्धि होगी जिसका प्रभाव आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा। पारिवारिक जीवन यूं तो सामान्य रहेगा लेकिन आप घर पर अपना प्रभुत्व जमाने का प्रयास करेंगे जिस कारण थोड़ा बहुत तनाव हो सकता है। माता जी का खराब स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है। विद्यार्थियों को कोई अच्छी उपलब्धि प्राप्त होगी। वहीं संतान भी पूर्ण रूप से आनंदमय जीवन व्यतीत करेगी। आप कार्य क्षेत्र को बदलने का प्रयास करेंगे और उसमें सफल भी रहेंगे।

मासिक May, 2018

सामान्य
आप किसी पर विश्वास करने वाले व्यक्ति नहीं होते हैं। स्वयं पर भरोसा ज्यादा होता है तथा कामकाज को अपने तरीके से करने वाले होते हैं। साफ हृदय तथा विशाल दृष्टिकोण वाले होते हैं। आपकी सोचने की क्षमता अच्छी होती है। आप आकर्षक व्यक्तित्व वाले व्यक्ति होते हैं किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करने वाले होते हैं। आप दयालु होने के साथ-साथ मिलनसार भी होते हैं तथा आपका प्रभाव अपनों पर बहुत अच्छा होता है। आपके कामकाज के क्षेत्रों पर भी आपका प्रभाव काफी अच्छा होता है। आप जिस किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ करते हैं उसमें आपको सफलता प्राप्त होने की संभावना होती है। धन-संपत्ति की दृष्टि से तनावग्रस्त स्थिति हो सकती है। काफी भाग दौड़ करने के बाद कुछ धन् तथा कुछ अचल संपत्ति प्राप्ति का योग हो सकता है। यदि आप इस माह में कोई अचल संपत्ति लेने का प्रयास कर रहे हैं तो उसके लिए आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करते हुए बहुत सारे पैसे का अरेंजमेंट करना पड़ सकता है। जिसकी वजह से आपकी मानसिक परेशानियों के साथ साथ आपकी फाइनेंसियल समस्या भी बढ़ सकती है। पद पोजीशन इत्यादि के लिहाज से यह माह उन्नति दायक हो सकता है। क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जो करियर की दृष्टि से पद प्राप्ति या व्यवसाय की दृष्टि से कार्य उन्नति इत्यादि का योग इस माह में अच्छा बन रहा है। यदि आप व्यावसायिक हैं तो इसी कामकाज से संबंधित विस्तार की योजना बना सकते हैं। कोई नए व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो किसी अच्छे पद के लिए आप प्रयास कर सकते हैं। आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। गाड़ी घर के लिहाज से यह समय थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है। हालांकि प्रयास करने से इस माह के उत्तरार्द्ध में स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। गाड़ी का सुख प्राप्त हो सकता है। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो आपको जनसमर्थन प्राप्त होने का योग बन रहा है और आपको राजनीतिक लाभ भी अच्छा मिल सकता है। इस माह में आप बाहर की यात्रा करने का प्रयास कर रहे हैं या बाहर की यात्रा करना चाहते हैं तो वह आपका प्रयास विफल हो सकता है। शारीरिक तथा मानसिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शत्रु प्रबल हो सकता है। इसलिए अपनों से सावधान रहना आवश्यक है। आपका प्रयास आपकी अच्छी भाग्य उन्नति करा सकती है। आप जिस किसी काम को करेंगे उस काम में आपका भाग्य अच्छा साथ दे सकता है। आपको समय के अनुसार सफलता मिल सकती है। आर्थिक दृष्टि से उन्नति दायक है परंतु किसी कार्य योजना को लेकर फाइनेंसियल समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

पारिवारिक जीवन :- आप गृहस्थ जीवन से असंतुष्ट रहने वाले व्यक्ति हैं। आपको आत्मप्रशंसा में विश्वास नहीं होता है फिर भी यदि कोई आपका प्रशंसा करता है तो आपको अच्छा नहीं लगता। इस कारण से भी आपके घर परिवार में आपसी सामंजस्य अच्छी नहीं हो पाती। आप सिर्फ अपने कार्य पर विश्वास करने वाले होते हैं तथा अपने कर्मों को ही सब कुछ समझने वाले होते हैं। आपको किसी तरह का आडंबर या किसी तरह बड़प्पन पसंद नहीं होती। यदि घर परिवार में कोई सदस्य आपकी अनावश्यक प्रशंसा करता है तो आपको अच्छा नहीं लगता जिसके कारण समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि आप घर परिवार में आपसी सामंजस्य बनाकर रखने का प्रयास करते हैं तो आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप घर परिवार वालों के साथ मिलकर कोई कार्य करना चाहे तो सफल हो सकता है। पिता के साथ बहुत अच्छे संबंध हो सकते हैं और पिता के सहयोग से आपके कार्य क्षेत्र में अच्छी भागीदारी हो सकती है। माता के लिए स्थितिया सामान्य हो सकता है। आपके माता को किसी तरह का शारीरिक परेशानियों के कारण घर में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आपको अपने कामकाज के साथ-साथ अपने घर परिवार की भी चिंता करनी चाहिए। घर परिवार के लोगों का विश्वास जीतना आपके लिए अच्छा हो सकता है। आपको संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है तथा संतान से सहयोग प्राप्त हो सकता है। यदि आप संतान के पढ़ाई लिखाई को लेकर चिंतित हैं और उसे कहीं अच्छी स्थिति में लाना चाहते हैं तो हो सकता है। परिवार के प्रति आपकी संवेदनशीलता महत्वपूर्ण है उसका लाभ प्राप्त हो सकता है। आपके घर में कुछ मांगलिक कार्य हो सकता है। घर में धर्म के क्षेत्र में कुछ खर्चे भी हो सकते हैं।

आर्थिक
पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें किसी के झांसे में आकर कोई इन्वेस्टमेंट न करें। किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी जांच पड़ताल करना तथा उसके बारे में पूरी जानकारी करने के बाद भी कोई इन्वेस्टमेंट करें। यदि आप किसी तरह की गाड़ी लेने का मन बना रहे तो पूरी जांच पड़ताल के बाद ही उसके बारे में विचार करें। अन्यथा आपको फाइनेंसियल नुकसान हो सकता है। मंगल धनु राशि में संचरण कर रहा है जो नुकसान होने का योग बना रहा है। इस माह में धन व्यय होने के योग बन रहे हैं। इसलिए सावधानीपूर्वक धन खर्च करना होगा हो सकता है व्यापारिक दृष्टि से उन्नति दायक हो सकता है। यदि आप किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ करते हैं या किसी नए कार्य की शुभारंभ करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा हो सकता है। क्योंकि करियर के दृष्टि से स्थितियां बेहतर हैं। आर्थिक लाभ के भी अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं परंतु धन संग्रह की स्थिति अच्छी होनी चाहिए। आपको इसका लाभ देखने को मिल सकता है। कामकाज के क्षेत्र में किसी भी प्रकार सहयोग लेना चाहते हैं। आप ले सकते हैं क्योंकि आपकी मित्र आपका सहयोग कर सकते हैं। वैसे आपको अपने कामकाज से संबंधित किसी से सहयोग लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप सक्षम और सक्रिय व्यक्ति हैं। अपने कामकाज को बखूबी करना जानते हैं और समय के अनुसार स्थितियां आपके पक्ष में हो सकती हैं। इस माह में कुछ नए रिलेशन जोड़ने से भी आपके कामकाज को नई धार मिल सकती है। कामकाज की स्थिति बेहतर होने से आर्थिक लाभ के भी अच्छे अवसर प्राप्त करेंगे। व्यापारिक गतिविधियां आपकी अच्छी रहेंगे।
स्वास्थ्य
इस माह में आपको जोड़ों के दर्द से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी तरह की शारीरिक विकार उत्पन्न होने से मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको बलगम खांसी जुखाम इस तरह की छोटी-छोटी समस्या पन्ना हो सकती है। अतः अपने स्वास्थ्य के प्रति जागृत रहना लाभदायक होगा।
प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधों को लेकर यह माह लिए बेहतर हो सकता है। प्रेमी /प्रेमिका से मधुर संबंध होने की संभावना बन रही है। इस माह में आपके प्रेमी/ प्रेमिका के मधुर संबंध होने के साथ-साथ कामकाज की स्थितिया बेहतर हो सकती है। आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को कुछ उपहार के तौर पर सौंदर्य की वस्तुएं भेंट कर सकते हैं। जिससे कि प्रेम में प्रगाढ़ता बढ़ सकती है। आपसी मधुर संबंध होने से आप दोनों के कामकाज पर भी अच्छा असर पड़ेगा। यदि अपने प्रेमी /प्रेमिका के साथ किसी रमणीय स्थल पर घूमने के लिए जाते हैं तो आपके लिए सुखद हो सकता है। यदि आप इस माह में अपने प्रेमी /प्रेमिका से कोई दिल की बात करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। यदि आप कोई काम-काज से संबंधित या अन्य किसी तरह का कोई सलाह लेना चाहते हैं तो वह भी ले सकते हैं। आपके लिए लाभदायक हो सकता है। वैवाहिक जीवन की स्थितियां तनावपूर्ण होने की संभावना है। क्योंकि राहु कर्क राशि में संचरण कर रहा है। वैवाहिक जीवन तथा दांपत्य जीवन मैं तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती है। घरेलू विवाद बढ़ सकते हैं पति /पत्नी में मनमुटाव होने के कारण लड़ाई-झगड़े तथा अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसी स्थिति में अपने आप को स्थिर करने की आवश्यकता होती है तथा कोई ऐसी हरकत न की जाए जिससे समस्याएं ज्यादा बड़ी हो जाएं। मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें हो सके तो बात-चीत कम करें। अपने कामकाज पर ध्यान दे ऐसा करने से कुछ समस्याएं दूर हो सकती हैं। इस माह में आपके जीवन साथी को लेकर खर्चे का योग भी बन रहा है। हो सकता है किसी तरह की शारीरिक समस्या उत्पन्न होने के कारण आप परेशानियों में हो सकते हैं। इसलिए उसका भी ख्याल रखना आपके लिए अच्छा रहेगा।
पारिवारिक
आप गृहस्थ जीवन से असंतुष्ट रहने वाले व्यक्ति हैं। आपको आत्मप्रशंसा में विश्वास नहीं होता है फिर भी यदि कोई आपका प्रशंसा करता है तो आपको अच्छा नहीं लगता। इस कारण से भी आपके घर परिवार में आपसी सामंजस्य अच्छी नहीं हो पाती। आप सिर्फ अपने कार्य पर विश्वास करने वाले होते हैं तथा अपने कर्मों को ही सब कुछ समझने वाले होते हैं। आपको किसी तरह का आडंबर या किसी तरह बड़प्पन पसंद नहीं होती। यदि घर परिवार में कोई सदस्य आपकी अनावश्यक प्रशंसा करता है तो आपको अच्छा नहीं लगता जिसके कारण समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि आप घर परिवार में आपसी सामंजस्य बनाकर रखने का प्रयास करते हैं तो आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप घर परिवार वालों के साथ मिलकर कोई कार्य करना चाहे तो सफल हो सकता है। पिता के साथ बहुत अच्छे संबंध हो सकते हैं और पिता के सहयोग से आपके कार्य क्षेत्र में अच्छी भागीदारी हो सकती है। माता के लिए स्थितिया सामान्य हो सकता है। आपके माता को किसी तरह का शारीरिक परेशानियों के कारण घर में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आपको अपने कामकाज के साथ-साथ अपने घर परिवार की भी चिंता करनी चाहिए। घर परिवार के लोगों का विश्वास जीतना आपके लिए अच्छा हो सकता है। आपको संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है तथा संतान से सहयोग प्राप्त हो सकता है। यदि आप संतान के पढ़ाई लिखाई को लेकर चिंतित हैं और उसे कहीं अच्छी स्थिति में लाना चाहते हैं तो हो सकता है। परिवार के प्रति आपकी संवेदनशीलता महत्वपूर्ण है उसका लाभ प्राप्त हो सकता है। आपके घर में कुछ मांगलिक कार्य हो सकता है। घर में धर्म के क्षेत्र में कुछ खर्चे भी हो सकते हैं।
उपाय
शनिवार का व्रत एवं पूजन कर सकते हैं तथा शनिवार के दिन काले वस्त्र दान कर सकते हैं। इसके अलावा शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे या शनि मंदिर में तिल के तेल का दीपक जला सकते हैं। ऐसा करने से शारीरिक तथा मानसिक परेशानियां दूर होने के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।

मेष

मेष

वृष

वृष

मिथुन

मिथुन

कर्क

कर्क

सिंह

सिंह

कन्या

कन्या

तुला

तुला

वृश्चिक

वृश्चिक

धनु

धनु

मकर

मकर

कुंभ

कुंभ

मीन

मीन