मध्यप्रदेश: विधानसभा का शीतकालीन सत्र 17 दिसंबर से, ड्रेस कोड में नजर आएंगे विधायक

भोपाल. मध्यप्रदेश की पंद्रहवीं विधानसभा का 7 दिवसीय शीतकालीन सत्र 17 दिसंबर से शुरू हो रहा है। सत्र 23 दिसंबर तक चलेगा, जिसके लिए विधानसभा सचिवालय ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी है। विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह के अनुसार, सात दिवसीय शीतकालीन सत्र 17 से 23 दिसंबर तक चलेगा, जिसमें सदन की कुल पांच बैठकें होंगी, जिसमें शासकीय विधि विषयक एवं वित्तीय कार्य संपादित किए जाएंगे।

इस सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय में अशासकीय विधेयकों की सूचनाएं 20 नवंबर तक तथा अशासकीय संकल्पों की सूचनाएं 5 दिसंबर तक प्राप्त की जाएंगी, जबकि स्थगन प्रस्ताव, ध्यान आकर्षण तथा नियम 287 के अधीन दी जाने वाली सूचनाएं विधानसभा सचिवालय में 11 दिसंबर से कार्यालयीन समय पर प्राप्त की जाएंगी। ये 15वीं विधानसभा का चौथा सत्र होगा।

बापू के लिए सदन में पहली बार ड्रेस काेड

विधानसभा के शीतकालीन सत्र के किसी भी एक दिन सभी विधायक एक जैसा कुर्ता-पायजामा व जैकेट पहनेंगे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उनकी याद में यह प्रयोग किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ विधानसभा में विधायकों के लिए ड्रेस कोड का प्रयोग हो चुका है। मप्र में ऐसा संभवत: पहली बार हाे रहा है।  पहले यह प्रयाेग इसी अक्टूबर में विशेष सत्र आयाेजित कर किया जाना था, पर यह विचार मूर्त रूप नहीं ले सका। अब आगामी सत्र में एक दिन गांधी जी को समर्पित हाेगा। इसमें उनके दर्शन व विचारों पर चर्चा की जा सकती है।