मनोहर परिकर की हालत खराब,नया CM तलाशने में जुटी BJP

गोवा में कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है और इस बीच मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की सेहत को लेकर बड़ी खबर है। गोवा में डिप्टी स्पीकर माइकल लोबो ने खुलासा किया है कि पर्रिकर की तबीतय बहुत खराब है और सेहत में सुधार की कोई उम्मीद नहीं है। भाजपा खेमे से खबर है कि पार्टी ने नए सीएम की तलाश शुरू कर दी है।

पार्टी के आला नेता रविवार को गोवा पहुंच रहे हैं, जहां अहम बैठकें होंगी। पार्टी को लगता है कि कांग्रेस मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की बीमारी का फायदा उठाने की कोशिश कर रही है। संंकेत हैं कि पार्टी नए सीएम की घोषणा भी कर सकती है। या हो सकता है कि पर्रिकर की मदद से लिए डिप्टी सीएम नियुक्त किया जाए।केंद्रीय मंत्रियों का एक दल रविवार को गोवा जाएगा और सहयोगी दलों से बात करेगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पास गोवा का प्रभार है। भाजपा यहां महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, गोवा फॉरवर्ड ब्लॉक और तीन निर्दलीयों की मदद से सरकार चली रही है। भाजपा ने अपने सभी विधायकों को गोवा से बाहर न जाने का आदेश दिया है।

यूं तो गोवा विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं, लेकिन वर्तमान में यह आंकड़ा घटकर 37 रह गया है, क्योंकि एक विधायक (डिसूजा) का निधन हो गया है और दो अन्य (सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते) ने इस्तीफा दे दिया है।

अभी कांग्रेस के पास 14 विधायक हैं। चुनाव में उसने 16 सीट जीती थी, लेकिन सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए हैं। भाजपा के पास 13 विधायक हैं।

शनिवार को गोवा में कांग्रेस ने राज्‍यपाल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। कांग्रेस ने राज्यपाल को लिखा है कि भाजपा के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार अल्‍पमत हो चुकी है। ऐसे में उसे सरकार में रहने का कोई हक नहीं है। इस सरकार को बर्खास्त किया जाए और सरकार बनाने के लिए सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस को कहा जाए।राज्यपाल को भेजे पत्र में विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर लिखा है, ‘भाजपा के एक विधायक के निधन के बाद पर्रीकर सरकार बहुमत खो चुकी है।