महाकाल के बाहर सड़क पर आ गईं दुकानें

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर के बाहर स्थित दुकानें इन दिनों सड़कों पर लग रही हैं जिसका असर यातायात पर हो रहा है। चौराहे पर ऑटो चालक खड़े होते हैं और कार, मोटरसाइकिल आदि वाहन आने पर यहां जाम लग जाता है। खास बात यह कि महाकाल थाने के बाहर ट्रेवल्स संचालकों के वाहन बीच सड़क पर खड़े होने के
कारण लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। सावन माह में भीड़ बढऩे के बाद लोगों की परेशानी भी बढ़ जायेगी।सावन माह में मंदिर की दर्शन व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अभी से योजनाएं बनाना शुरू कर दिया है। भीड़ प्रबंधन पर भी चर्चा हो रही हैलेकिन मंदिर के बाहर पैदल चलने वालों से लेकर यातायात व्यवस्था पर किसी का ध्यान नहीं है। स्थिति यह है कि भारत माता मंदिर से लेकर महाकाल थाने के बीच लोगों ने सड़कों पर काउंटर रखकर दुकानें सजा ली हैं।

जिसका सीधा असर यातायात पर हो रहा है। चौराहे पर ऑटो चालक कतार बनाकर खड़े रहते हैं ऐसे में कार और अन्य दो पहिया वाहनों का यहां से निकलना मुश्किल हो जाता है। यहां हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। खास बात यह कि महाकाल थाने के पुलिसकर्मी 24 घंटे इसी मार्ग से आते-जाते हैं लेकिन कोई भी यातायात व्यवस्था सुधारने पर ध्यान नहीं देता जबकि ट्रेवल्स संचालकों की कारें थाने के ठीक बाहर खड़ी होती हैं जिससे थाने थाने तक पहुंचना भी मुश्किल हो जाता है।