महाकाल में दिखे आस्था के रंग

उज्जैन। महाशिवरात्रि पर्व पर पुरी उज्जैयिनी शिव भक्ति में डूबी नजर आई। ज्योर्तिलिंग महाकालेश्वर मंदिर में आस्था व भक्ति के रंग देखने को मिल रहे थे। कोई पुरी रात कतार में खड़े रहकर बाबा की एक झलक पा कर खुश हो गया तो कोई भक्ति भाव में नाचता झूमता नजर आया।
साधु-संत भी अछूते नहीं रहे। दर्शन के साथ उन्होंने भी महाशिवरात्रि पर भक्तों के साथ सेल्फी ली। नित्य दर्शनार्थी भजन कर झूम रहे थे। कोई दर्शनार्थियों को प्रसाद बांट रहा था। आस्था, भक्ति व सेवा के नजारे मंदिर व आसपास के क्षेत्र में दिखाई दे रहे थे। जहां मंजू शर्मा, पिंकी यादव, उमा शर्मा, उर्मिला जोशी, मनीषा ठाकुर सहित महाकाल महिला मंडल ने भजन प्रस्तुत किए और श्रद्धालु भक्त इस पर झूम रहे थे। वहीं बनारस से आए औघड़ बाबा ने महाकालेश्वर के दर्शन किए तथा भक्तों के साथ मंदिर परिसर में सेल्फी भी ली। मंदिर में दर्शनों के लिए कई लोग पुलिस से जद्दोजदह करते हुए देखे गए।

आम श्रद्धालुओं को ठीक से दर्शन हो इसके लिए कतार मार्ग सतत प्रवाहित किया जा रहा था, बावजूद इसके नंदी तक पहुंच कर दर्शन के लिए प्रभावी लोग दबाव बनाते रहे। मंदिर के बाहर जगह-जगह प्रसादी वितरित की जा रही थी। जहां नियमित दर्शनार्थियों की ओर से पिंकी सोलंकी, धर्मेंद्र गुप्ता आदि ने फलाहारी वितरण की। वहीं शयन आरती भक्त मंडल की ओर से लस्सी व चाय वितरण किया गया।

सूरत के भक्तों ने चढ़ाया सवा चार किलो चांदी का छत्र:महाशिवरात्रि पर्व पर जहां आस्था व श्रद्धा के नजारे दिखाई दे रहे थे। वहीं सूरत से आए बाबा महाकाल के भक्त लक्ष्मण, दुर्गादास देवड़ा व परिजनों ने महाशिवरात्रि पर चांदी का चार किलो 350 ग्राम वजन का छत्र पुजन अर्चन के बाद मंदिर के सहायक प्रशासनिक अधिकारी दिलीप गरुड़ को प्रदान किया। पर्व अवसर तथा अन्य पूजन के दौरान बाबा को यह छत्र पहनाने का अनुरोध भी भक्तों ने किया।