मीन

दैनिक

आपकी ओर से समर्पित दिल और बहादुरी का जज़्बा आपके जीवन-साथी को ख़ुशी दे सकता है। फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। घर के लोग आपके ख़र्चीले स्वभाव की आलोचना करेंगे। आपको भविष्य के लिए पैसे जमा करने चाहिए, नहीं तो आगे आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। ज़रूरत से ज़्यादा जज़्बाती होना आपका दिन बिगाड़ सकता है- ख़ास तौर पर तब जब आप अपने प्रिय को किसी और के साथ थोड़ा ज़्यादा दोस्ताना मिज़ाज का होते हुए देखेंगे। आज के दिन आप सबके ध्यान का केंद्र होंगे और सफलता आपकी पहुँच में होगी। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। आपका जीवनसाथी आपसे परिवार और उनके बीच किसी एक को चुनने को कह सकता है। यह बस थोड़े समय के मुश्किल हालात हैं, जिन्हें संभालने की कोशिश करें। उपाय :- अच्छे पारिवारिक जीवन के लिए किसी क्यारी, पीपल या बड़ के पास धरती पर 28 बार सरसों का तेल टपकाएं, यही कार्य आप घर में गमले में मिटटी रखकर भी कर सकते हैं।

साप्ताहिक 30 Apr 2018 – 6 May 2018

इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर किसी भी प्रकार के लड़ाई झगड़े से दूर रहें अन्यथा इसका प्रभाव आपकी छवि तथा जॉब पर पड़ सकता है आप के वरिष्ठ अधिकारी अप्रत्यक्ष रूप से आप पर निगरानी रख सकते हैं। कोई कागज बिना जानकारी लिए दस्तखत ना करें और कोर्ट कचहरी के मामले में किसी की गारंटी न लें। इस सप्ताह आपको धन लाभ होगा और अदालत का फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। भाई-बहन आनंदमय जीवन व्यतीत करेंगे। कार्य क्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। ऐसे में आपको नई नौकरी मिल सकती है या फिर आपका ट्रांसफर हो सकता है। इस सप्ताह विद्यार्थियों को परिश्रम करना होगा।

मासिक May, 2018

सामान्य
इस माह के शुरुआती दौर में कामकाज को लेकर दौड़-धूप अधिक करना पड़ सकता है तथा व्यवसाय में परिवर्तन की योजना बन सकती है। आपके निकटतम सगे-संबंधियों से तनाव उत्पन्न हो सकता है। परंतु 15 तारीख के बाद की स्थितियां आपके कार्यक्षेत्र को लेकर बेहतर हो सकती हैं। इस माह में बुद्धि और वाणी विपरीत दिशा में हो सकती हैं ऐसे में आपको सावधान रहकर किसी भी पक्ष को रखना फलदायक हो सकता है। आत्मविश्वास के दृष्टि से तथा निर्णय के दृष्टि से तनावपूर्ण स्थितियां हो सकती हैं। किसी भी कार्य को करने में समय लग सकता है। जिस किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ करने का प्रयास करेंगे उसमें आपको कामयाबी मिलने की संभावना पाई जाती है। बेशक थोड़ा विलंब हो क्योंकि गुरु तुला राशि में संचरण कर रहा है जो आत्मविश्वास के साथ काम काज के क्षेत्र पर प्रभाव पड़ सकता है। धन प्राप्ति के लिहाज से उन्नति दायक हो सकता है। क्योंकि मंगल धनु राशि में संचरण कर रहा है जो धन अचल संपत्ति इत्यादि के लिए अच्छा है। इस माह में यदि आप घर लेने का मन बना रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। उसके लिए आपको इस माह के उत्तरार्द्ध में यह कार्य करना फलदायक हो सकता है। साहस और पराक्रम के साथ किए गए कार्यों से उत्साह बढ़ेगा और काम काज के क्षेत्र में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकेगा। यदि आप सर्विस करते हैं तो आपको कामकाज से संबंधित कोई अच्छी जिम्मेदारियां मिल सकती है। जिससे आने वाले माह के उत्तरार्ध में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आपके किसी मित्र से सहयोग प्राप्त होने की संभावना बनती है। आपके उच्च अधिकारियों से सहयोग प्राप्त हो सकता है। आप अपने सहकर्मियों के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे कामकाज में सहयोग प्राप्त हो सके और आप अपने कार्य को सुचारु ढंग से कर सकें। यदि आप इस माह में गाड़ी लेने का विचार बना रहे हैं तो आपको इस माह के उत्तरार्द्ध में विचार बनाना श्रेयस्कर हो सकता है। बुध मीन राशि में संचरण कर रहा है जो गाड़ी के लिए अच्छा नहीं है। इस माह के उत्तरार्ध में स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई लिखाई के दृष्टि से यह माह तनावग्रस्त हो सकता है। इस माह में आपको पढ़ाई लिखाई से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियों में आपको तैयारी करनी पड़ सकती हैं। विपरीत परिस्थितियों में भी आपका प्रयास सफल हो सकता है। यदि आप किसी कार्य योजना के दृष्टि से बाहर की यात्रा करना चाहते हैं तो आपकी यात्रा सफल हो सकती है। यात्रा में थोड़े व्यवधान उत्पन हो सकते हैं किसी न किसी कारणवश आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। परंतु जिस कार्य के लिए आपने यात्रा करनी है वह सफल हो सकती हैं। अचानक किसी कार्य योजना से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा और व्यावसायिक दृष्टि से आर्थिक स्थितियां बेहतर हो सकती है। कामकाज के सिलसिले में उतार चढ़ाव की स्थितियां रहेंगे परंतु अथक प्रयास और कोशिश से कामयाबी अच्छी मिल सकती है। कुछ बिगड़े हुए कार्य इस माह में बनने की संभावना बन रहे हैं। यदि किसी तरह का कोई कार्य में तनाव या व्यवधान उत्पन्न कर रहा है तो उसका समाधान इस माह में हो सकता है। कोर्ट मुकदमा इत्यादि भी आपके पक्ष में हो सकती हैं। परंतु आप जो कोई भी कार्य करें सावधानीपूर्वक करें। जिससे कि आपको लाभ अच्छा प्राप्त हो।
आर्थिक
आर्थिक दृष्टि से स्थितियां इस माह में बेहतर हो सकती हैं क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो आर्थिक दृष्टि से फलदायक है। अचानक धन लाभ प्राप्ति के अच्छे मार्ग प्रशस्त हो सकते हैं तथा कामकाज से संबंधित अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते हैं। आप अपने कामकाज के क्षेत्रों में अपने सगे संबंधियों को जोड़ने का प्रयास न करें। अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। यदि आपने कोई कर्ज लिया हुआ है तो उस कर्जो से आपको मुक्ति हो सकती है। जिससे आपकी मानसिक परेशानियां दूर हो सकती हैं। धन लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आप किसी नई योजनाओं को शुभारंभ कर सकते हैं या जो कुछ आपके पास कार्य है उसको विस्तार की योजना बना सकते हैं। जिससे कि आपको अच्छे धन लाभ हो सकते हैं। आर्थिक स्थितिया इस माह में मजबूत रहने वाली हैं। किसी तरह का धन का लेन देन न करें। अपने कामकाज से संबंधित जो खर्च है उसी को वहन करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। इस माह में यदि किसी तरह का कोई प्रॉपर्टी लेने का विचार बना रहे हैं तो आप स्थगित कर अपने कामकाज के क्षेत्रों में इन्वेस्ट करें तो आपके लिए ज्यादा अच्छा हो सकता है। अर्थ प्राप्ति के लिए व्यवसाय को धार देना बेहतर हो सकता है। क्योंकि यह आपके लिए व्यावसायिक दृष्टि से उन्नति दायक हो सकता है। यदि आप एक्सपोर्ट गारमेंट प्रिंटिंग लाइन स्टेशनरी एजुकेशन इत्यादि से संबंधित कोई व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको इस क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। और अच्छे धनलाभ हो सकते हैं।
स्वास्थ्य
इसमें स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती हैं। किसी भी तरह के पेट से संबंधित तथा जोड़ों से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। किसी तरह के कोई बीमारी उत्पन्न होने से भी शारीरिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। ऐसे में अपना ख्याल रखना अच्छा रहेगा।
प्रेम व वैवाहिक
इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां काफी तनाव पूर्ण हो सकती है। क्योंकि राहु कर्क राशि में संचरण कर रहा है जो प्रेम संबंधों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। ऐसे में यदि आप किसी तरह का उपहार अपने प्रेमी या प्रेमिका को देकर खुश करना चाहते हैं तो इस माह के उत्तरार्द्ध में कर सकते हैं। यदि आप किसी तरह का कोई प्रपोजल देना चाहते हैं या उनके साथ मिलकर कोई नए कार्य का शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको विचार करना चाहिए। अपने प्रेमी /प्रेमिका के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको यह यात्रा स्थगित करनी चाहिए। क्योंकि आपसी मनमुटाव तथा आपसी तनाव के कारण एक दूसरे से अलगाव की स्थिति बन सकती है। लड़ाई झगड़े तथा किसी तरह के तनाव बस परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ऐसे में सावधान रहना आपके लिए अच्छा हो सकता है। इस माह के 4, 5 और 13, 14 तारीख को कोई नए कार्य की योजना न बनाएं। अपने प्रेमी/ प्रेमिका के साथ कोई नई योजनाएं न बनाए तो ज्यादा बेहतर होगा। इस माह में पारिवारिक संबंधों को लेकर स्थितियां सामान्य रहने वाली हैं। पति-पत्नी के आपसी संबंध सामान्य रहने से घर परिवार में शिथिल सा माहौल हो सकता है परंतु कामकाज को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। सबका ध्यान अपने काम पर हो सकता है। जिससे कामकाज का क्षेत्र अच्छा हो सकता है। यदि आप इस माह में अपने पति /पत्नी के साथ कहीं घूमने का विचार बना रहे हैं या घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं। इससे आपका प्रेम संबंध काफी अच्छा हो सकता है। एक दूसरे के सहयोग की भावनाएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। आप दोनों के आपसी तालमेल बेहतर होने से घर परिवार के साथ भी आपसी संबंध बेहतर हो सकते हैं। किसी तरह की अनचाही बातों को अनसुना करना ही आपके लिए फलदायक हो सकता है।
पारिवारिक
इस माह में पारिवारिक उथल-पुथल देखने को मिल सकता है। घरेलू हिंसा के कारण कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। घर में आपसी कलह कलत्र के कारण कार्यक्षेत्र पर भी बुरा असर पड़ सकता है। मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण परिस्थितियों में रहने की संभावना बन रही हैं। ऐसे में घर परिवार के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करना बहुत ही आवश्यक हो सकता है। यदि आप घर परिवार में सब के साथ आपसी सामंजस्य बनाने का प्रयास करते हैं तो वह सफल हो सकता है। आपके अंदर यह क्षमता पाई जाती है। आपके किसी सगे संबंधी से संबंध खराब हो सकते हैं और किसी सगे संबंधियों की वजह से आपके परिवार में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि सगे संबंधियों से सामान्य रिलेशन बना कर रहे। दूर से ही संपर्क करना बेहतर हो सकता है। नजदीक आने की कोशिश न करें। आपको अपनों से ही सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि आपको किसी तरह की अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। किसी तरह का कोई धोखा भी मिल सकता है। इसलिए सावधान रहकर कार्य करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आपके माता-पिता के साथ संबंध में वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। इसलिए उनके मतभेदों को दूर करना आपकी जिम्मेदारी होती है। उनके बहम को दूर करना आपकी जिम्मेदारी होती है। अपने से बड़ों का सेवा करना तथा अपने से बड़ों का आदर करना आपके लिए फलदायक हो सकता है। आपके संतान पक्ष से सहयोग प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। संतान से संतुष्टि प्राप्त हो सकता है। संतान का सहयोग भी प्राप्त होने का योग बनता है। भाई बहन से अच्छे संबंध होने के संकेत बनते हैं परंतु किसी तरह की समस्या उत्पन्न होने से घर में बिखराव सा माहौल हो सकता है। ऐसे में सबके साथ सामंजस्य बनाना तथा सबके साथ मिलजुल कर किसी कार्य को करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।
उपाय
गुरुवार का व्रत एवं पूजन करना तथा गुरुवार के दिन किसी गरीब ब्राह्मण या गाय की सेवा करना आपके लिए फलदायक हो सकता है। इसके अलावा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी शारीरिक तथा मानसिक परेशानियां दूर हो सकती हैं।

            kalash २०१६  kalash

                   decoration
०५ जनवरी (मंगलवार) सफला एकादशी
०६ जनवरी (बुधवार) वैष्णव सफला एकादशी
२० जनवरी (बुधवार) पौष पुत्रदा एकादशी
०४ फरवरी (बृहस्पतिवार) षटतिला एकादशी
१८ फरवरी (बृहस्पतिवार) जया एकादशी
०५ मार्च (शनिवार) विजया एकादशी
१९ मार्च (शनिवार) आमलकी एकादशी
०३ अप्रैल (रविवार) पापमोचिनी एकादशी
०४ अप्रैल (सोमवार) गौण पापमोचिनी एकादशी वैष्णव पापमोचिनी एकादशी
१७ अप्रैल (रविवार) कामदा एकादशी
०३ मई (मंगलवार) बरूथिनी एकादशी
१७ मई (मंगलवार) मोहिनी एकादशी
०१ जून (बुधवार) अपरा एकादशी
१६ जून (बृहस्पतिवार) निर्जला एकादशी
३० जून (बृहस्पतिवार) योगिनी एकादशी
०१ जुलाई (शुक्रवार) गौण योगिनी एकादशी वैष्णव योगिनी एकादशी
१५ जुलाई (शुक्रवार) देवशयनी एकादशी
३० जुलाई (शनिवार) कामिका एकादशी
१४ अगस्त (रविवार) श्रावण पुत्रदा एकादशी
२८ अगस्त (रविवार) अजा एकादशी
१३ सितम्बर (मंगलवार) परिवर्तिनी एकादशी
२६ सितम्बर (सोमवार) इन्दिरा एकादशी
१२ अक्टूबर (बुधवार) पापांकुशा एकादशी
२६ अक्टूबर (बुधवार) रमा एकादशी
१० नवम्बर (बृहस्पतिवार) देवुत्थान एकादशी
११ नवम्बर (शुक्रवार) गौण देवुत्थान एकादशी वैष्णव देवुत्थान एकादशी
२५ नवम्बर (शुक्रवार) उत्पन्ना एकादशी
१० दिसम्बर (शनिवार) मोक्षदा एकादशी
२४ दिसम्बर (शनिवार) सफला एकादशी
                   decoration

कभी कभी एकादशी व्रत लगातार दो दिनों के लिए हो जाता है। जब एकादशी व्रत दो दिन होता है तब स्मार्थ-परिवारजनों को पहले दिन एकादशी व्रत करना चाहिए। दुसरे दिन वाली एकादशी को दूजी एकादशी कहते हैं।