मैनेजमेंट की फील्ड में भी बना सकते हैं कॅरियर

एजुकेशन डेस्क  ह्वील बॉक्स द्वारा हाल ही में जारी इंडिया स्किल्स रिपोर्ट 2020 के मुताबिक इस साल नौकरी के लिए जरूरी टैलेंट और स्किल डेवलप करने के मामले में एमबीए टॉप 5 कोर्सेस में पहले स्थान पर रहेगा। इंजीनियरिंग, आर्ट्स, कॉमर्स और फार्मेसी जैसे विषयों को भी यह पीछे छोड़ देगा। रिपोर्ट बताती है कि 2018 में जहां एमबीए करने के बाद 6.44 युवा ही नौकरी पाने में सफल हुए थे, वहीं 2019 में यह आंकड़ा बढ़ा।

स्किल्स डेवलप करने से बढ़ेंगे नौकरी के अवसर – एक्सपर्ट्स के अनुसार बेशक देश के कुछ प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट ऐसे हैं, जहां प्लेसमेंट का रिकॉर्ड अच्छा है, लेकिन वहां भी उन्हीं स्टूडेंट्स का कैम्पस सिलेक्शन होता है, जिनमें इंडस्ट्री की मांग के मुताबिक स्किल्स हैं। जरूरी स्किल्स को अपने अंदर डेवलप करने के साथ ही फील्ड के लिए आश्वश्यक नॉलेज हासिल करना आपके लिए जरूरी है।

लीडरशिप – पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में डिसिप्लिन को महत्व देना शुरू करें। छोटी समस्याओं की बजाए बिगर पिक्चर पर फोकस करें। दूसरों को मोटिवेट और इंस्पायर करने की कोशिश करें।

कम्युनिकेशन – अपनी बात को आसान भाषा में रखें। तुरंत रिस्पॉन्ड न करें, दूसरों को भी जवाब देने का समय दें। जिनसे आप कम्युनिकेट कर रहे हैं, उन्हें यह सुनिश्चित कराना जरूरी है कि आप उनकी बात समझ गए हैं।

इन सेक्टर्स में मैनेजिरियल लेवल एमबीए पासआउट्स के लिए नौकरी के अवसर बढऩे की संभावना है।

फाइनेंशियल सर्विस– इंडिया स्किल रिपोर्ट में फाइनेंशियल सर्विस और बैंकिंग सेक्टर को 2020 में नौकरी देने वाले सेक्टर्स की लिस्ट में पहले नंबर पर रखा गया है।

 बिजनेस एनालिटिक्स– इस फील्ड में प्रमुख रूप से डेटा के एनालिसिस के जरिए कंपनी को बड़े फैसले लेने में मदद की जाती है। बिग डेटा एनालिस्ट के अलावा एमबीए के बाद स्टूडेंट्स यहां मार्केट एनालिस्ट, कस्टमर एनालिस्ट, प्रॉडक्ट एनालिस्ट या सर्विस एनालिस्ट के रूप में भी काम कर सकते हैं।

 प्रॉडक्ट मैनेजमेंट– हर इंडस्ट्री में अधिकतम टेक्नोलॉजी का उपयोग बढऩे से प्रॉडक्ट मैनेजर्स की मांग बढ़ी है। टेक्नोलॉजी का किस तरह बिजनेस को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक उपयोग किया जाए, इसके लिए प्रॉडक्ट मैनेजर्स को ही हायर किया जाता है।