मॉनसून में त्‍वचा को चमकदार बनाने के 6 आसान टिप्‍स

मॉनसून आ चुका है और ऐसे में त्‍वचा का चमक खो देना आम समस्‍या है। मगर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताने जा रहे हैं 6 आसान टिप्‍स जो आपके लिए फॉलो करना बहुत आसान है…
सनस्‍क्रीन प्रटेक्‍शन:मॉनसून में आप कम से कम दिन में हर तीन घंटे में बॉडी के खुले भागों पर एसपीएफ-20 की सनस्‍क्रीन लगाएं। यह आपको सूर्य की खतरनाक पराबैंगनी किरणों से दूर रखेगा। ह्यूमिडिटी के कारण स्किन में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सनस्‍क्रीन से आपको राहत मिलेगी।

स्किन के हिसाब से चुनें फेसवॉश:हर व्‍यक्ति को रोजाना कम से कम 3 बार फेसवॉश से मुंह धोना चाहिए। फेसवॉश आप अपनी स्किन के हिसाब से चुनें।

पानी पीकर त्‍वचा को रखें हाइड्रेटेड:मॉनसून में पानी या फिर तरल पेय पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करें। इसके लिए 2 3 गिलास पानी, नींबू पानी या फिर नारियल पानी भी पी सकते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है। मॉनसून में तला-भुना खाने से भी बचना चाहिए।

घर पर बना स्‍क्रब यूज करें:घर पर बेसन में दही संतरे के छिलके को सुखाकर पीसा गया पाउडर मिलाकर चेहरे पर स्‍क्रब के तरीके से लगाएं। चेहरे पर हल्‍के हाथ से 10 मिनट तक रब करें। फिर पानी से धो दें।

घर पर बना फेसपैक यूज करें:मॉनसून में स्किन एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप बाजार के फेसपैक को अवॉइड ही करें। मुल्‍तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाकर फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और पानी से धो लें।

याद रखें सीटीएम रुटीन:क्‍लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग। स्किन को ग्‍लोइंग बनाए रखने के लिए इन तीनों चीजों को अपने रुटीन में डाल लीजिए।