मॉर्निंग वॉक करने का सही तरीका अपनाएं

नियमित मॉर्निंग वॉक कर आप खुद को फिट रख सकते हैं। सुबह की स्वच्छ हवा में सैर शरीर को प्रचुर मात्रा में ऑक्सींजन मिलती है। लेकिन मॉर्निंग वॉक के दौरान कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए। आप इन बातों का ध्यान रखें
वातावरण
वॉक करने के लिए शांत स्थान चुनें। जहां आस-पास हरियाली हो, चारों तरफ प्राकृतिक सौंदर्य वाला (बाग-बगीचा) हो या खुला स्थान हो।

एक ग्लास पानी जरूर पी लें पहले
शरीर का तापमान नॉर्मल रखने के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए। इसलिए वॉक पर जाने से पहले और बाद में एक गिलास पानी अवश्य पिएं।

डॉक्टर की सलाह
हृदय रोगी, हाई बीपी या कोई अन्य कोई समस्या वाले लोगों को वॉक शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

क्षमता के अनुसार
हर किसी को अपनी आयु एवं क्षमता के अनुसार ही वॉक करनी चाहिए। वॉक की शुरुआत कुछ मीटर तक धीमी चाल से करें, फिर गति बढ़ाते हुए सामान्य चलने की गति से थोड़ी अधिक करें। इसका मतलब यह नहीं कि आप दौड़ने लगें।

आरामदायक जूते
वाकिंग के समय आपके जूते आरामदायक हों, ताकि वॉक करते समय तकलीफ न हो। जूते न ज्यादा टाइट होने चाहिए न ज्यादा ढीला न हो।

तनाव न रखें
वॉक करते समय किसी प्रकार का मानसिक तनाव न रखें। वॉक करते समय हल्की गहरी सांस लेने की आदत डालें और पॉजिटिव बातें सोचे। हो सकें तो मॉर्निंग वॉक के वक्त मोबाईल ऑफ रखें और अकेले वॉक करें।

समय निश्चित करें
अच्छी सेहत के लिए आधे से पौने घंटे तक वॉक करनी चाहिए। इससे आपको मॉर्निंग वॉक का फायदा होगा। सप्ताह में सात दिन नहीं तो कम से कम चार से पांच दिन भी वॉक कर सकते हैं।