Bhubaneswar: Prime minister Narendra Modi wave at people during his visit to Lord Lingaraj temple in Bhubaneswar on Sunday. PTI Photo (PTI4_16_2017_000057A)

मोदी चुनाव जीत के मामले में इंदिरा गांधी से ज्यादा ताकतवर

नई दिल्ली.नॉर्थ-ईस्ट के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड के नतीजों में बीजेपी ने इस बार बेहतर प्रदर्शन किया। त्रिपुरा में उसने 25 साल पुराना लेफ्ट का किला ढहाया। 46 साल बाद पूर्वोत्तर के 7 राज्यों में से 4 से ज्यादा में किसी एक पार्टी (बीजेपी) की सरकार है। शनिवार को आए नतीजों से नरेंद्र मोदी ने चुनाव जीत के मामले में दिग्गज कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को पीछे छोड़ दिया। बीते 4 साल में मोदी ने उनसे ज्यादा चुनाव जीते। 25 साल पहले बीजेपी का नारा था ‘आज 4 प्रदेश, कल सारा देश’, लेकिन आज बीजेपी के पास पूरा देश है और कांग्रेस के पास सिर्फ 4 प्रदेश ही बचे हैं।

 नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री रहते 4 साल में 21 चुनाव हुए। इनमें से 14 राज्यों में बीजेपी ने जीत हासिल की है।इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री रहते 4 साल में 19 चुनाव हुए थे। इनमें से 13 राज्यों में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी।

27 साल में बीजेपी 15 राज्यों में अपने दम पर और 6 राज्यों में सहयोगियों से साथ सत्ता में आ चुकी है। देश के 77% इलाके पर बीजेपी का शासन है। अब 68% आबादी और 59% इकॉनोमी भी बीजेपी शासित है। बीजेपी के अब 7 गैरहिंदी भाषी राज्यों में मुख्यमंत्री हैं। बीजेपी से हिंदी बेल्ट की पार्टी होने का ठप्पा हटा। वहीं, कांग्रेस पंजाब, कर्नाटक, मिजोरम, पुड्डुचेरी (केंद्र शासित प्रदेश) में ही बची है। आगे कर्नाटक और मिजोरम में चुनाव होने हैं।बीजेपी ने कर्नाटक मिशन के लिए तैयारी शुरू कर दी है। यहां अगले दो महीने में चुनाव होने हैं। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह मार्च के आखिर से बेंगलुरु में रहेंगे। उन्होंने विधानसभा भवन से 200 मीटर दूर 6 कमरे का मकान चुना है।इसी साल कर्नाटक के बाद मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में भी विधानसभा चुनाव होने हैं।