ये सुपरफ़ूड आपको हमेशा रखेंगे फिट, नहीं पड़ेगी दवाई की जरुरत

क अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ भोजन के साथ-साथ आज कल सप्लीमेंट भी चलन में है. इन सप्लीमेंट्स से हमें अतिरिक्त पोषक तत्व मिलते हैं. बाजार में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम सभी के सप्लीमेंट्स हमें आसानी से मिल जाते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इन सप्लीमेंट्स के लिए कहीं बहार जाने की जरुरत नहीं है. हमारे घरेलु खान-पान में ही कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो इन बाजारी सप्लीमेंट्स से अच्छे पोषक स्त्रोत हैं.

जानिए कुछ ऐसे सूपर फूड्स के बारें में जिनसे आपको मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी और जो करेंगे आपके लिए सप्लीमेंट्स का काम.

सौंफ-

सौंफ को मुख्य रूप से मुखवास (माउथफ्रेशनर) के रूप में लिया जाता है. पर क्या आप जानते हैं इसमें पाए जाने वाला कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम शरीर में थकान वाले हारमोन्स को खत्म कर देता है. इसलिए अब सौंफ को हर दिन चबा-चबा कर खाइए या सौंफ वाली चाय पीजिए.

दही-

दही में प्रोबायोटिक्स यानी अच्छे बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो थकान दूर करके आपको एनर्जेटिक बनाते हैं. दही को आप सुबह के नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं. दही में फ्रूट्स मिलाकर खाना भी एक बेहतरीन विकल्प है. एनर्जेटिक बनाने के साथ ही दही के सेवन से इम्यून सिस्टम भी मज़बूत बनता है. अगर आप रोजाना एक कप दही खाते है इससे 100-150 कैलोरी, 20 प्रतिशत कैल्शियम मिलता है जो हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता है.

आंवला-

आंवला को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसमें संतरे और नींबू की तुलना में अच्छा विटामिन सी पाया जाता है. इसी के साथ आंवला में डायटरी फाइबर, फॉस्फोरस, आयरन और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं. आंवला खाने से आंखों की समस्या ठीक होती और इसका एक फायदा और है कि इससे जुकाम और है और इम्यून सिस्टम बेहतर होता है.

केला-

सभी तरह की थकान को दूर करने के लिए केला सबसे बेहतर फल माना गया है. अपनी किसी भी प्रकार की थकान दूर करने के लिए 2-3 केले खाएं. केले में भरपूर मात्र में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में मौजूद शुगर को एनर्जी में बदल देता है और आपकी थकान दूर हो जाती है.

ओटमील-

फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के गुणों से भरपूर ओटमील कई तरह की बीमारियों से बचाने के साथ ही एनर्जेटिक भी रखता है. सुबह नाश्ते में ओटमील खाने से आप दिनभर फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करेंगे. अपनी पसंद के अनुसार आप ओट्स से स्वीट या नमकीन रेसिपी बना सकती हैं.

पपीता-

पपीता विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड से भरपूर होता है. यह आपके शरीर की थकावट को तुरंत दूर करने में मदद करेंगे. साथ ही मांसपेशियों को आराम मिलेगा और नसों में दबाव कम होगा. अगर पपीते को सुबह सुबह खाएं तो सारा दिन स्फूर्ति से भरा रहेगा.

संतरा-

संतरा विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड से भरपूर होता है. यह स्फूर्तिदायक फल मना जाता है. जब थकावट महसूस हो रही हो तो संतरा खाएं, या इसका ताजा जूस पिएं. इसमें मौजूद विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड आपके शरीर से थकावट दूर कर देगा साथ ही आपको सुंदर त्वचा का भी लाभ मिलेगा.

अखरोट-

अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड से थकान दूर होती है और इससे व्यग्रता और डिप्रेशन में भी राहत मिलती है. अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद थक गए हैं तो अखरोट खाकर ये थकान दूर कीजिए. अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड से थकान दूर होती है और डिप्रेशन में भी राहत मिलती है.

अदरक-

थकान महूसस होने पर अदरक वाली चाय पीजिए या फिर अदरक को पतला-पतला काटकर नमक के साथ खाइए. आप तरोताज़ा महसूस करेंगे. अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मसल्स को रिलैक्स करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत बनाते हैं.