ये है दूध पीने का सही समय, इन लोगों को तो भूल कर भी नहीं पीना चाहिए

हमारी सेहत के लिए दूध बहुत फायदेमंद है, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन दूध पीने का सही समय क्या है, इस बात को लेकर हम सभी भी कन्फ्यूजन रहता है। बचपन से आपकी मां आपको नाश्ते में दूध देती होगी, वहीं आपने देखा होगा घर के बड़े रात में दूध पीकर सोते हैं। कई लोगों का मानना है कि दूध नाश्ते में पीना अच्छा होता है तो वहीं बहुत सारे लोग इसे रात में पीना सही समझते है। अगर आप भी दूध पीने के सही समय को लेकर कन्फ्यूज है तो जानिए इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें…

जो लोग सुबह के समय दूध पीते हैं उन्हें इससे बचना चाहिए, क्योंकि इसे पचाना भारी होता है जिस वजह से इसे सुबह पीने से मना किया जाता है। वहीं रात के समय दूध पीना तो आयुर्वेद में भी अच्छा बताया गया है। रात को दूध पीने से पूरे दिन की थकान दूर होती है।

दूध में सेडेटिव गुण भी होते हैं। अगर हम इसे रात में पीते हैं तो इसमें मौजूद सेरोटोनिन मन को शांत करता है और आपको अच्छी नींद आती है।

हम सभी जानते हैं दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अगर आप अपनी डाइट में रात के समय में दूध को शामिल करेंगे तो इससे आपके शरीर को कैल्शियम लेने में आसानी होती है।

दूध में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों के विकास के लिए फायदेमंद होता है। कोशिश करें रात के समय ही इसका सेवन करें। ऐसा करने से दूध में मौजूद प्रोटीन बॉडी में आसानी से घुल जाते हैं।

दूध पीने से पहले इन बातों को जरूर जान लें

-जिन लोगों की पाचन क्रिया कमजोर हो या स्किन संबंधित परेशानी हो उन्हें दूध के सेवन से बचना चाहिए

-कभी भी दूध का सेवन खाने के साथ न करें, क्योंकि खाने के साथ दूध हजम होने में दिक्कत होती है।

-ऐसे लोगों को भी दूध नहीं पीना चाहिए जिन्हें खांसी, अपच और पेट में कीड़े जैसी परेशानी हो

-आयुर्वेद के अनुसार दूध को रात को सोते समय पीना चाहिए, लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि दूध पीने और रात के भोजन के बीच दो घंटे का अंतर हो।