ये है सनस्क्रीन लोशन लगााने का सही तरीका. जो आप नहीं जानते होंगे

अपनी स्किन का ध्यान तो हर कोई रखना चहाता है। खासकर जब बात हो गर्मियों की तो स्किन से रिलेटेड काफी सारी समस्या होती है। स्किन पर दाग धब्बे, काले चकते पड़ना, टैनिंग ये सारी समस्या आम है। इन सब ही समस्यओं का घर बैंठे निवारण भी कर सकते हैं बस आपको कुछ चीजों के बारे में उचित जानकारी होना जरूरी है।

लोग अक्सर अपनी स्किन को टैनिंग से बचाने के लिए तरह तरह के सनस्क्रीन लोशन और कीम का इस्तेमाल करते है। लेकिन सनस्क्रीन से जुड़ी सही और उचित जानकारी न होने की वजह से हमेशा टैनिंग जैसी समस्या से झूझते हैं। हम आपको बता रहे हैं सनस्क्रीन लोशन लगाने के टिप्स.

♦ उम्र और त्वाचा – जब भी सनस्क्रीन खरीदें हमेशा अपनी उम्र और त्वाचा को ध्यान में रख कर ही खरीदे। हर उम्र के हिसाब से अलग-अलग एसपीएफ वाले सनस्क्रीम आते हैं। सही एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का चुनाव ही बेहतर होगा।

♦ समय – सनस्क्रीन तब न लगाएं जब आप घर से बाहर ही निकल रही हो। घर के बाहर निकलने के आधा घंटे पहले ही हमेशा सनस्क्रीन लगाएं। ऐसा करने से सनस्क्रीन स्किन में एब्जॉर्ब हौ जाएगा और आपको टैनिंग जैसी कोई भी समस्या का सामना नहीं करना होगा।

♦ सही एसपीएफ – हमेशा ध्यान रखें कि कितनी देर के लिए घर से बाहर धूप में जा रही हैं। अगर आप ज्यादा देर तक घर से बाहर रहती हैं तो ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीम सही है। मौसम के हिसाब से भी सही एसपीएफ वाले सनस्क्रीम लेना चाहिए। भारत के मौसम के हिसाब से 30 या 40 एसपीएफ वाला सनस्क्रीम सही है।

♦ टोनर भी है जरूरी – अकेला सनस्क्रीम कभी न लगाएं हमेशा पहले क्लींजर, टोनर और मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

♦ हर समय – सिर्फ घर से निकलते वक्त ही सनस्क्रीन न लगाएं। हर 2 घंटे बाद सनस्क्रीन लगाएं। इससे स्किन प्रोटेक्टेड रहेगी। क्योंकि चाहें 2 मिनट के लिए बाहर जा रही हो तब भी ये आपको इफ़ेक्ट करता है।