ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपका खानपान है खराब, तुरंत करें सुधार

हमारा शरीर विभिन्न तरीकों से हमारे साथ संवाद करने की कोशिश करता है। संतुलित आहार रखना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ शरीर को खिलाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। आपका आहार आपके समग्र स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। आपके शरीर को देने की कोशिश कर रहे कुछ संकेतों के लिए देखना बहुत महत्वपूर्ण है। यहां 5 तरीके हैं जिनमें आपका शरीर यह बताने की कोशिश कर रहा है कि आपका आहार गलत है।

पतले और झड़ते बाल
आमतौर पर शरीर में आयरन की कमी से बाल पतले हो जाते हैं। दरअसल, आयरन शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है जो रक्त में ऑक्सीजन लेते हैं। हालांकि, आयरन यानी लोहे की कमी से बाल पतले हो सकते हैं। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां और दालें जोड़ना संभवतः आपको इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

दुर्गंध भरी सांसे
खराब सांस आमतौर पर एक चयापचय प्रक्रिया के माध्यम से होती है जिसे केटोसिस कहा जाता है। जब हमारे शरीर में ऊर्जा के लिए पर्याप्त ग्लूकोज नहीं होता है, तो भंडारित वसा जलता है जिसके परिणामस्वरूप केटोन के नाम से जाना जाने वाला एसिड बन जाता है। जो लोग कम कार्ब आहार खाते हैं, वे अपनी सांस पर केटोन प्राप्त करते हैं।

कब्‍ज की समस्‍या
पर्याप्त पानी नहीं पीने, एक्‍सरसाइज़ का आभाव, फाइबर रहित खानपान और मांस का अत्‍यधिक सेवन कब्ज का कारण बन सकता है। एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए फाइबर और पानी दोनों महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, आहार नट्स और फाइबर को संतुलित आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है। संतुलित आहार से इस प्रकार की समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

होंठ के किनारे घाव
आमतौर पर मुंह यानी होंठ के कोनों पर होने वाली कट्स और दरारें आयरन की कमी के कारण होती हैं। फंगल और जीवाणु संक्रमण भी इसका कारण बन सकता है। इसे ठीक करने के लिए अपने होंठ बाम या पेट्रोलियम जेल का प्रयोग करें। इसके अलावा अपनी डाइट में सुधार कर और पर्याप्‍त पानी के सेवन से इस प्रकार की समस्‍या से निजात पा सकते हैं। पानी पीने से शरीर के विषाक्‍त पदार्थ अलग-अलग माध्‍यमों से बाहर निकल जाते हैं।

नाखून और त्‍वचा की खराबी
आपकी त्वचा और नाखून आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। एक अस्‍वस्‍थ भोजन त्‍वचा रोगों जैसे मुँहासे, धब्‍बे और नाखून के रंगों में बदलाव का कारण बन सकता है। त्वचा पर सफेद पैच संभवतः शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण हो सकता है। तो यदि आप इनमें से किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यह समय आपके आहार में स्वस्थ और पोषक तत्व जोड़कर अपनी डाइट को हेल्‍दी बना सकते हैं। यह आपके लिए बेहतर साबित होंगे।