ये 8 सुपरफूड बनाएंगे दांतों को स्वस्थ और मजबूत

किसी को भी हंसता, मुस्कुराता चेहरा ही पसंद आता है और ऐसे में सबसे पहली नजर दांतों पर भी पड़ती है। अगर आप ध्यान न दें तो दांतों में कैविटी, मसूड़ों में दर्द, सूजन जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है। दांतों की केयर में ब्रशिंग और फ्लॉसिंग बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन आपको कुछ ऐसे फूड्स भी खाना चाहिए जो कि आपकी ओरल हेल्थ में प्रमुख भूमिका निभाए। ऐसे कई फूड्स होते हैं जो दांतों को मजबूत करने में मदद करते हैं। यह फूड एसिड को बेअसर करके दांतों को मिनरल और विटामिन प्रदान करते हैं। ताकि यह इनैमल की मरम्मत करके लार को उत्तेजित कर सके। आ

यहां ऐसे 8 सुपरफूड के बारे में बताया जा रहा है जो कि दांतों को स्वस्थ व मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

डार्क चॉकलेट:

यूं तो लोग कहते हैं कि चॉकलेट्स खाने से दांत खराब हो जाते हैं लेकिन डार्क चॉकलेट दांतों के लिए बड़ी फायदेमंद है। वास्तव में डार्क चॉकलेट में कोको होती है जिसमें टनीन होता है। यह मसूड़ों की सूजन को कम करके दांतों के क्षरण और क्षय को रोकने में मदद करती है। कोको प्लैक की वृद्धि को करती है।

दूध:

दूध में विटामिन डी, कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जो कि दांतों के इनैमल को मजबूत और स्वस्थ रखता है। दूध पीने से सलाइवा का सीक्रिशन बढ़ता है जो कि बैक्टीरिया से दांतों की रक्षा करता है और मुंह का पीएच लेवल रेग्यूलेट करता है।

चीज़:

चीज़ में दांतों के एसिड इरोजन से लड़ने की क्षमता होती है। जब आप मिठाईयां, ब्रेड, सोडा या सिट्रस खाते हैं तो जिससे दांतों में एसिड बनता है। खाने के बाद चीज़ खाने से एसिड को न्यूट्रलाइज करने में मदद मिलती है। यह दांतों का गिरना रोकता है।

सेब:

यह विटामिन का बहुत अच्छा स्त्रोत है और प्राकृतिक रूप से दांतों की सफाई करता है। सेब में फाइबर होता है जो कि दांतों की स्क्रबिंग के लिए एक आदर्श है और इसे अच्छे से चबाकर खाने से सलाइवा का उत्पादन बढ़ता है जो कि एसिड के प्रभाव को रोकता है। ओरल हाइजिन के लिए ये एसिड

संतरा:

संतरा कैल्शियम, विटामिन सी और डी का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसके साथ ही इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। संतरे का जूस प्राकृतिक रुप से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करके मुंह को साफ करता है। संतरे के ज्यूस की प्रकृति एसिडिक होती है तो संतरे का ज्यूस पीने के बाद दांत साफ करें। आप दांत का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए संतरे के ज्यूस में अन्य सिट्रस फल का ज्यूस मिला सकते हैं।

दही:

दही प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होती है। रोजाना दही का सेवन करना दांतों के लिए अच्छा होता है। इसके लिए कम फैट और शुगर वाले दही का सेवन करें।

नट्स:

अनेक तरह के नट्स दांतों के लिए आवश्यक विटामिन और मिनरल प्रदान करते हैं। जैसे मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी होता है। बादाम में उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके साथ ही काजू लार को उत्तेजित करने में मदद करते हैं। अखरोट में उच्च मात्रा में फाइबर, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, विटामिन ई और बी6 होते हैं जो दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

मशरूम:

मशरूम विटामिन डी का अच्छा सोर्स है जो कि कैल्शियम के सोखने की अनुमति देता है। इससे दांत मजबूत होते हैं और गम डिसीज नहीं होती है। मशरूम कैविटीज को नष्ट करता है जो कि बैक्टीरिया पैदा करते हैं, वहीं गुड बैक्टीरिया को प्रभावित नहीं करते।