रिश्ते में आ गई हैं ये 3 बातें तो ‘इंसिक्योर’ है आपका पार्टनर, जानें क्यों

जब आपका पार्टनर आप पर बार-बार शक करे या जरूरत से ज्यादा सवाल करे, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि वो इंसिक्योर महसूस कर रहा है। अगर आप ऐसे समय में उन्हें भरोसा नहीं दिला पाते हैं, तो जल्द ही आपका रिश्ता टूट भी सकता है।

कई बार बहुत छोटे-छोटे झगड़ों के कारण आप अपनी जिंदगी के सबसे खूबसूरत रिश्तों को खो देते हैं। ये 3 संकेत बताते हैं कि आपका पार्टनर रिश्तों को लेकर इंसिक्योर है। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो आप सही समय पर उन्हें समझाकर बात बिगड़ने से रोक सकते हैं।

हर समय बिजी क्यों रहता है फोन?

कुछ लोगों को अपने पार्टनर का फोन ज्यादा बिजी होने पर भी उस पर शक होता है। आपको समझना चाहिए कि आपसे पहले भी आपके पार्टनर की जिंदगी में कुछ दोस्त, रिश्तेदार और लोग रहे होंगे, जिनसे उनकी बात-चीत होगी।

ऐसे में आपके उनकी जिंदगी में आने के बाद वो उन रिश्तों को छोड़ तो नहीं सकते। अगर आपको सच में कुछ गलत महसूस होता है तो अपने पार्नटर से बात करें और अपनी गलतफहमियों को दूर करें।

दिनभर ऑनलाइन रहते हो, क्या करते हो?

आजकल बहुत सारे रिश्ते सोशल मीडिया पर बनते हैं या बनने के बाद सोशल मीडिया पर ही सबसे ज्यादा समय गुजारते हैं। ऐसे में जब रिश्ता नया-नया हो तो लोगों को लगता है कि उनका पार्टनर दिनभर उन्हीं से बात करता रहे या उन्हीं के साथ रहे।

कई बार आपके पार्टनर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से बातचीत में बिजी होते हैं और आप गलतफहमी पाल बैठते हैं कि वो आपको इग्नोर कर रहे हैं या किसी और से बात करने में व्यस्त हैं।

दोस्त को दोस्त की तरह रहना चाहिए

कई बार जब आपके पार्टनर अपने दोस्तों के साथ खुलकर हंसते और बात करते हैं, अकेले घूमने चले जाते हैं या उनके घर पर रुक जाते हैं, तो आपको ये बातें बुरी लगती हैं। आपका दिमाग ऐसे समय में दोस्ती की लिमिट्स के बारे में सोचने लगता है, जबकि हकीकत ये है कि दोस्ती ही ऐसा रिश्ता है जिसमें कोई लिमिट नहीं होती है।

इन मौकों पर कुछ लोग गलतफहमी में कई ऐसी बातें कह देते हैं, जो उनके पार्टनर्स को बुरी लग सकती हैं और उनका रिश्ता खराब हो सकता है। इसलिए अपने पार्टनर पर भरोसा करें और बिना किसी ठोस सुबूत के ऐसी गलतफहमियां न पालें।

ऐसे दूर करें गलतफहमी

ऐसी तमाम गलतफहमियां आए दिन लोगों का रिश्ता अच्छी तरह शुरू होने से पहले ही बिगाड़ देती हैं। इसलिए इन बातों को अपने दिमाग में न आने दें और न ही इन बातों के लिए अपने पार्टनर को कोई कड़वी बात कहें।

कई बार अपने पार्टनर को लेकर आपका शक सही भी हो सकता है लेकिन ऐसी स्थिति में आप अपने पार्टनर से सीधे बात करें। अपनी तरफ से खोज-बीन करने की कोशिश में कई रिश्तों में गहरी कड़वाहट आ जाती है और रिश्ते हमेशा के लिए टूट जाते हैं।