Kolkata: Royal Challengers Bangalore player Brendon McCullum during an IPL match 2018 against Kolkata Knight Riders in Eden Gardens in Kolkata on Sunday. PTI Photo by Ashok Bhaumik (PTI4_8_2018_000212B)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2 गेंदों पर बनाए 26 रन

टी-20 क्रिकेट इतिहास के इस अनूठे रिकॉर्ड को विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाजों ने अंजाम दिया। इसे संयोग ही माना जाएगा कि ये दोनों ही बल्लेबाज न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम से आते हैं। एक हैं खतरनाक ब्रेंडन मैकुलम तो दूसरे को दुनिया कोलिन डी ग्रांडहोम के नाम से जानती है।दरअसल, पहले बल्लेबाजी करने आए आरसीबी की टीम का 10वां ओवर मुंबई इंडियंस के गेंदबाज हार्दिक पांड्या लेकर आए। पांड्या ने ओवर की दूसरी गेंद नो बॉल डाली, जिस पर मैकुलम ने विकेटकीपर के ऊपर से शॉट खेलकर छक्का जमा दिया। यह गेंद फुलटॉस थी, जिस पर कीवी बल्लेबाज ने बेझिझक होकर शॉट खेल दिया। चूंकि यह नो बॉल थी, लिहाजा आरसीबी को फ्री हिट मिली।

चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दर्शकों की चीयरिंग पूरे जोर पर थी। उनकी होम टीम को फ्री हिट मिली थी, जिस पर स्टेडियम में मौजूद दर्शक किसी लंबे शॉट की कल्पना कर रहे थे। ब्रेंडन मैकुलम ने फैंस को निराश नहीं किया और पांड्या द्वारा डाली गेंद पर स्कूप शॉट खेलकर एक और छक्का जमा दिया। इस तरह मैकुलम ने एक गेंद पर 12 रन बना लिए जबकि टीम को 13 रन मिले।

आरसीबी की पारी में ही दूसरी बार ऐसा मौका अंतिम ओवर में आया। मिचेल मैक्लेनाघन द्वारा डाली गई ओवर की अंतिम गेंद नोबॉल थी जिस पर ग्रांडहोम ने डीप स्क्वेयर लेग पर छक्का लगाया। नो बॉस होने के चलते अगली गेंद पर फिर फ्री हिट मिला। मैक्लेनाघन द्वारा डाली गई इस गेंद पर भी ग्रांडहोम ने लांग ऑफ पर छक्का जड़ दिया। इस तरह मैक्लेनाघन द्वारा डाली गई पारी की अंतिम गेंद पर भी 13 रन बने।

इस तरह जहां आरसीबी ने महज 2 गेंदों पर 2 छक्के की मदद से 12 रन और 2 फ्री हीट में भी 2 छक्कों की मदद से 12 रन जुटाए। साथ ही दो एक्टस्ट्रा 2 रन से यह आंकड़ा 26 तक पहुंच गया। शायद इन्हीं 2 अतिरिक्त गेंदों ने मुंबई इंडियंस से जीत छीन ली, क्योंकि मैच का परिणाम 14 रन से आरसीबी के पक्ष में गया।