रोज सिर्फ 4 बादाम करेंगे आपकी 6 प्रॉब्लम्स का हल

सूखे मेवों में बादाम सबसे ऊपर माने जाते हैं। रोज सुबह उठकर खाली पेट बादाम खाने से शरीर एक नहीं बल्कि अनेकों रोगों से दूर रहता है। सबसे अधिक फायदा बादाम खाने से दिमाग को मिलता है। बादाम खाने से मस्तिष्क तेजी से काम करता है। इसी के साथ-साथ बादाम त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदा करते हैं। कई लोगों को यह भ्रम होता है कि शायद ज्यादा बादाम खाने से उन्हें अधिक फायदा मिलेगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।

केवल 4 बादाम ही हैं काफी
रोजाना सुबह भीगे हुए 4 बादाम खाने से व्यक्ति की याददाश्त अच्छी रहती है। कहा जाता है कि बादाम को भिगाने से उनकी तासीर ठंडी हो जाती है इसीलिए बादामों का सेवन गर्मियों में भी आसानी से किया जा सकता है। हमारे शरीर को सबसे अधिक जरुरत पोटाशियम की होती है।

बादामों में पोटाशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इनके सेवन से रक्त का संचार ठीक रहता जिससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बेहतर रुप से होती है। यही नहीं जिन लोगों को कब्ज रहती है उनके लिए भी बादाम उपयोगी होता है। रोज सुबह 4 बादाम खाकर हल्की-फुल्की सैर करने से पेट संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाती है।

बादाम खाने के फायदे
बादाम में मोनोसेचुरेटेड फैट, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इनमें मौजूद विटामिन-ई लिवर कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है। साथ ही बादाम अधिक उम्र में आंखों और दिल को होने वाले नुकसान से बचाने में भी मददगार होते हैं। इतना ही नहीं बादाम खाने से शरीर को और भी कई लाभ मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं बादाम खाने से होने वाले फायदों के बारे में कुछ और जानकारी…

कोलेस्ट्रोल लेवल करें कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, लेकिन अगर इसकी मात्रा बढ़ जाये तो इसके कारण कई समस्‍यायें होने लगती हैं।बादाम में मौजूद विटामिनस और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर शरीर को तंदरुस्त बनाने का काम करती है।

बालों के लिए फायदेमंद
बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए रोजाना बादाम को सेवन करें। झड़ते बालों को रोकने के साथ-साथ यह बालों को स्ट्रांग बनाने का भी काम करता है। बादाम खाने से बाल जल्दी सफेद भी नहीं होते।

दिल को बनाए सेहतमंद
यह अपके हार्ट के लिए भी बेहद अच्‍छा होता है। यह बात शोधों में भी सामने आयी है कि बादाम का सेवन करने वालों को हृदयाघात का खतरा 50 फीसदी तक कम होता है।

वजन करे कंट्रोल
यदि आप रोज सुबह भीगे हुए बादाम खाएंगे तो आपकी चर्बी तेजी से घटेगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें मौजूदा मोनोसेच्युरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने और पेट को लंबे समय तक भरे रहने का एहसास दिलाता है।

ब्‍लड प्रेशर में सुधार
इसमें ढेर सारी मात्रा में पौटेशियम और सोडियम पाया जाता है। इससे हमारे शरीर में रक्‍त संचार का संचालन बना रहता है। रंक्‍स संचार ठीक रहने से शरीर में ऑक्‍सीजन सही तरह से पहुंचती है।

कब्‍ज से बचाव
इसके सेवन से कब्‍ज तथा कॉलन कैंसर से बचाव होता है। कब्‍ज से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह खाली पेट 4 से 5 बादाम खाने चाहिए और साथ ही ढेर सारा पानी पीते रहना चाहिए