लाइफ में जरूर अपनाएं ये 5 आदतें, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार!

आप कई बार अपने आसपास ऐसे लोगों को देखते होंगे तो बहुत जल्दी जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ये बीमारी उनके काम और जिंदगी पर असर डालती है। इसके अलावा डॉक्टर को दिखाने और दवाएं खरीदने में पैसे भी खर्च होते हैं। लेकिन अगर लोग अपनी दिनचर्या पर थोड़ा ध्यान दें और उन्हें सुधार लें तो वे शायद ही कभी जिंदगी में बीमार पड़ें। डॉक्टरों से लेकर हेल्थ के जानकारों तक, इन पांच आदतों को अपनाने की सलाह देते हैं। यहां हम आपको ऐसी ही पांच आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करनी चाहिए।

जीवन में हमेशा इंसान खुश नहीं रह सकता है। कई बार किसी वजह से परेशान हो जाता है। इस दौरान उसके दिमाग में नकारात्मक बातें आने लगती हैं। वह ऐसे कदम उठाने के बारे में सोचने लगता है, जो उसके लिए सही नहीं होते हैं। लेकिन हमेशा हमें पॉजिटिव ही सोचना चाहिए। कई शोध में भी ये बात सामने आई है कि हमेशा जो पॉजिटिव सोचते हैं, वे कम अन्य के मुकाबले कम बीमार पड़ते हैं।

रोजाना कितने गिलास पानी पीना चाहिए? इस सवाल का जवाब कई लोग जानना चाहते हैं। ऐसा कोई नियम नहीं है कि रोज आप आठ गिलास या इसके आसपास ही पानी पीएं। लेकिन यह सही है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। रिपोर्ट्स की मानें तो शरीर के हर बीस किलो के वजन पर एक लीटर पानी पीना चाहिए। इसका मतलब यह है कि अगर आपको वजन 60 किलो है तो आपको रोज कम से कम तीन लीटर पानी का सेवन तो जरूर करना चाहिए। इससे कई बीमारियां आपके आसपास नहीं आती हैं।

 कई लोगों को जब सर्दी या जुकाम आता है तो उन्हें गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन बिना किसी बीमारी के भी लोगों को रोज थोड़ा बहुत गर्म पानी पीना ही चाहिए। इससे साइनस के लक्षण कम होते हैं।

लोगों की इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने में विटामिन सी काफी मददगार साबित होता है। रोजाना व्यक्ति को 60-90 एमजी तक विटामिन सी की मात्रा लेनी चाहिए। इसलिए खाने में ऐसी चीजें जरूर खाएं जो आपको विटामिन सी दिला सके।

वर्तमान समय की भागदौड़ भरी जिंदगी में जरूरत के हिसाब से नींद लेना काफी मुश्किल हो गया है। इससे भी कई बार व्यक्ति को बीमारी जकड़ लेती है। कहते हैं कि अगर आपक सही से नींद नहीं ले रहे हैं तो जुकाम और बुखार होने के खतरे बढ़ जाते हैं।