वर्षो पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकती है गर्मी

नागदा। मई महीने मे तेज गर्मी सहने के लिए तैयार रहे, क्योंक इस साल गर्मी अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकती है। लगातार बढ़ रहे तापमान व लू के थपेड़ों से लोग हालाकान है। पिछले एक माह से मौसम के बारे में किए जा रहे अध्ययन से पता चला है कि मई का महिना तेज गर्मी वाला रहेगा। 20 मई तक पारा 46 से 47 के आंकड़े को छू सकता है। ग्रेसिम उद्योग से मिली जानकारी के अनुसार सूर्य की किरणे लगातार तेज होने से अब मौसम मे बदलाव आ रहा है। हालांकि हर साल मई माह अधिक तपता है, लेकिन पिछले वर्षो की तुलना में इस साल अधिक गर्मी रहेगी।

तापमान में वृद्वि जारी

शनिवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

03

गर्मी में बरते ये सावधानी
लगातार बढ़ रहे तापमान से लोग बीमार हो रहे है। डॉक्टरों का कहना है कि गर्मी के बचाव के लिए लगातार पानी, शीतलपेय, नींबू-पानी, ग्लूकोज, शर्बत का सेवन करते है। धूप मे नही निकले या जरूरी काम होनेपर सिर ढंककर ही जाएं। तेज बुखर आने, हाथ पैरो मे दर्द, उल्टी दस्त होने पर तत्काल डॉक्टर को दिखाएं।

जन-जीवन प्रभावित
इन दिनों पड़ रही तेज गर्मी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सूरज की तीखी धूप और लू के थपेड़ो के चलते नागरिक घरों से नहीं निकल पा रहे है। दोपहर के समय पड़ रही तेज गर्मी के चलत नगर की सड़के सुनसान नजर आने लगी हैं, बच्चे, वृद्व, युवा सभी गर्मी से बचने के जतन करने में जुटे हुए हैं। सूरज की तपन के कारण नागरिक अल सुबह ही अपनी आवश्यक दैनिक कार्य निपटा रहा हैं जिससे उन्हें गर्मी में घर से बाहर न निकलना पड़े।

दोपहर में महिलाएं अपने चेहरों पर नकाब लपेट कर बचाव के उपाय कर रही है। बच्चों के लिए माताएं भी कई जतन कर रही है। जिनमें जेब में प्याज रखना, हाथ पैरो मे रीठा की मालिश करान जैसे उपाय शामिल है।