वायरल बुखार में तुरंत असर दिखाएंगे ये घरेलू नुस्खे

बरसाती मौसम में इंफैक्शन दोगुना ज्यादा तेजी से फैलता है। ऐसे मौसम में सर्दी खांसी-जुकाम जैसी समस्या आम हो जाती है। वायरल फीवर भी इन दिनों तेजी से फैलता है जो शरीर का तापमान बढ़ाता है और शरीर में कमजोरी पैदा करता है। सिरदर्द, बहती नाक, गले में सूजन, आवाज बैठना, खांसी, मांसपेशियों में दर्द, पेट में दर्द, डायरिया उल्‍टी जैसी शिकायतें इसके लक्षण हो सकते हैं। यह शरीर के अंदरूनी अंग जैसे आंत, फेफड़े, वायु मार्ग और अन्‍य कई हिस्‍से। एक बात याद रखें इस फीवर में एंटी बायोटिक्‍स का संक्रमण पर कोई असर नहीं होता। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय आप आजमा सकते हैं।

अदरक-तुलसी की चाय या काढ़ा:पानी को उबालें और उसमें 5 से 10 पत्तियां तुलसी की उबालें और इस पानी का सेवन करें। इससे आपको तुंरत आराम मिलेगा। आप अदरक तुलसी की चाय भी बनाकर पी सकते हैं।

भरपूर पानी पिएं:वायरल की हालत में आपको खूब पानी पीना चाहिये। इसके अलावा जूस और कैफीन रहित चाय का सेवन करें। ज्‍यादातर फलों में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स पाये जाते हैं जिनका सेवन करने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। अगर आपको डायरिया या उल्‍टी की शिकायत है तो इलेक्‍ट्रॉल का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके अलावा, नींबू, लैमनग्रास, पुदीना, साग, शहद आदि भी आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

नींबू:वायरल बुखार से पीछा छुड़वाने के लिए नींबू को बीच में से काट लें और फिर इस टुकड़े से पैरों के तलों पर मसाज करें। नींबू और शहद वाली चाय पीना भी इस बुखार में काफी मददगार होता है।

धनिया का पानी:धनिया में कई तरह के न्यूट्रीएंट्स और विटामिन पाए जाते हैं। जिस वजह से इस बुखार में धनिया वाले पानी का सेवन काफी लाभदायक रहता है। धनिया नेचुरल तरीके से एंटी बायोटिक का काम करके वायरल की वजह से शरीर में आइ कमजोरी को दुर करने का काम करता है।

लहसुन:लहसुन की एक-दो कलियों पर ऑलिव ऑयल लगाकर इससे पैर के तलवों की मसाज करें। मसाज करने के बाद रात भर पैरों को कपड़े के साथ बांध कर सोएं।

सिरका:नहाने के पानी में आधा कप सिरका मिला लें और कम से कम दस मिनट तक उसे ऐसा ही रहने दें। इस पानी का इस्तेमाल नहाते वक्त करें। इन सब उपायों का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान में रखें कि आपका बुखार कम हो। यदि इन सबके बावजूद बुखार कम नहीं हो रहा तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।