विटामिन सी से मिलते हैं सेहत को बेमिसाल फायदे

हमारी सेहत के लिए विटामिन सी बेहद फायदेमंद होता हैं। विटामिन सी अन्य विटामिन की तुलना में ज्यादा गुणकारी हैं। यह सेहत के लिए तो फायदेमंद होतो ही हैं, साथ ही यह त्वचा को निखारने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। इससे चेहरे पर रंगत आ जाती हैं जिससे आप खूबसूरत दिखती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि विटामिन सी कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार हैं। चलिए जानते हैं विटामिन सी से सेहत को होने वाले बेमिसाल फायदों के बारे में।

1. कैंसर से बचाव 

बेहतरीन गुणों से भरपूर विटामिन सी में एंटी – ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से हमे बचाता हैं। इसके अलावा यह रोग – प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता हैं।

2. अस्थमा 

अस्थमा में सांस संबंधी समस्या होती हैं। ऐसे में विटामिन सी इस समस्या को ठीक करने में काफी मददगार हैं क्योंकि इसमें एंटी – ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो फेफड़ों की सफाई करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।

3. हृदय रोग 

इसमें एंटी – ऑक्सीडेंट्स तत्व हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और हृदय की समस्याओं से बचाने में कारगर हैं। इसके अलावा इससे ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम होता हैं।

4. एलर्जी 

इसमें मौजूद एंटी हिस्टामाइन तत्व एलेर्जी से छुटकारा दिलाने में सहायक हैं। सर्दियों विटामिन सी जैसे खाद्य पदर्थों का अधिक सेवन करना चाहिए जिससे शरीर स्वस्थ बना रहता हैं।