विरुष्का को एक बार फिर शादी करनी पड़ सकती है , हो गई एक कानूनी गलती

ऐक्ट्रेस अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली की शादी में एक कानूनी गलती हो गई, जिसकी वजह से अब इस जोड़े को एक बार फिर शादी करनी पड़ सकती है. दरअसल ये दोनों स्टार्स 11 दिसंबर को इटली के शहर टस्कनी में शादी के बंधन में बंधे थे. लेकिन इस कपल ने इटली की राजधानी रोम स्थित भारतीय दूतावास को इसकी जानकारी नहीं दी थी. ऐसे में इन दोनों की शादी के रजिस्ट्रेशन में मुश्किल आ सकती है. नियमों के मुताबिक कोई भी भारतीय व्यक्ति दूसरे देश में जाकर शादी करता है तो वह विदेशी विवाह अधिनियम-1969 के तहत रजिस्टर्ड की जाती है, लेकिन विराट-अनुष्का ने इटली स्थित भारतीय दूतावास को इसकी कोई जानकारी नहीं दी.

विराट अनुष्का की शादी को लेकर मैरिज रजिस्ट्रेशन करवाने वाले जानकारों का मानना है कि यह बहुत बड़ा मुद्दा नहीं है. दोनों की शादी जहां हुई है वहां और भारत में रजिस्टर हो सकती है. यह शादी पूरी तरह मान्य है. इसको लेकर हर राज्य का अलग कानून है. यह लोग वहां एप्लिकेशन लगाकर गवाहों को साथ शादी रजिस्टर करवा सकते हैं.

भारत के किसी भी राज्य में शादी के रजिस्ट्रेशन के लिए कई तरह के दस्तावेज पूरे करने पड़ते हैं. इसमें लड़का-लड़की के शादी के कार्ड, दोनों की शादी की 8 तस्वीरें, परिजनों से अलग दो गवाह, शादी वाले होटल या मैरिज पैलेस संचालक का प्रमाण-पत्र, पंडित का प्रमाण-पत्र, बैंक का 100 रुपए का चालान, लड़का-लड़की के नाम के दो-दो एफिडेविट आदि की जरूरत पड़ती है.