वृश्चिक

दैनिक

परिवार वालों के साथ आपका रुख़ा बर्ताव घर का माहौल तनावपूर्ण बना सकता है। आपको दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करना चाहिए, जैसा आप दूसरों से अपने लिए चाहते हैं। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। पढ़ाई पर कम ध्यान देने या घर की बजाय दोस्तों के साथ ज़्यादा समय बिताने की वजह से बच्चे असंतोष का कारण बन सकते हैं। प्यार के नज़रिए से देखें तो आज आप जीवन के रस का भरपूर आनन्द लेने में सफल रहेंगे। चीज़ों के होने का इंतज़ार मत कीजिए- बाहर निकलें और नए मौक़ों की तलाश करें। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। यह आपके पूरे वैवाहिक जीवन के सबसे ज़्यादा स्नेहपूर्ण दिनों में से एक हो सकता है। उपाय :- पीपल के वृक्ष पर जल चढाने से स्वास्थ्य बना रहेगा।

साप्ताहिक 30 Apr 2018 – 6 May 2018

इस सप्ताह विदेश यात्रा पर जाने की इच्छा पूरी हो सकती है। आप अपने परिवार के प्रति समर्पित रहेंगे लेकिन कुटुंब में किसी प्रकार के विवाद की संभावना है। विशेषकर प्रॉपर्टी आदि को लेकर इसलिए सोच समझ कर कार्य करें। पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण रहेगा, आप प्रॉपर्टी संबंधित निवेश से लाभ उठा सकते हैं। आपके साहस में वृद्धि होगी और यात्राओं के योग बनेंगे। संतान विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा जाहिर कर सकती है। वहीं विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह उत्तम रहने वाला है। आप अपने विरोधियों पर पूरी तरह से हावी रहेंगे। कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलने के प्रबल योग हैं।

मासिक May, 2018

सामान्य
आप साहसी तथा पराक्रमी व्यक्ति हैं। किसी भी कार्य को करने की क्षमता आपके अंदर अच्छी पाई जाती है परंतु उत्तेजित होकर किसी कार्य को करने से नुकसान होने की संभावना ज्यादा होती है। उग्र स्वभाव जिद में आना और किसी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक न करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। वैसे इस माह में आपको कामकाज को लेकर किसी तरह की कोई कमी नहीं रहेगी परंतु कार्य को पूरा करने की कमी हो सकती है। ऐसा हो सकता है कि जितना काम आपको दिया जाता है उस काम को करने में सक्षम न हो। यदि आप अपने विचारों से सोच समझकर और पूरे प्लानिंग के तहत किसी कार्य को करते हैं तो वह कार्य आपका समय से संपन्न हो सकता है। आपको इसके लिए प्रोत्साहित भी किया जा सकता है। आपको आपके कामकाज के लिए जाना जाता है। इसलिए आपको अपने कामकाज के प्रति सहानुभूति रखना जिम्मेदारी रखना आपकी काबिलियत होगी। धन अचल संपत्ति के लिहाज से यह आपके लिए उन्नति दायक हो सकता है। यदि आप किसी कामकाज को लेकर धन प्राप्ति के लिए कोई प्रयास कर रहे हैं तो हो सकता है उसमें आपको अच्छा लाभ इस माह के उत्तरार्द्ध में प्राप्त हो सकता है। पद पोजीशन इत्यादि के लिहाज से भी अच्छा है। आपका प्रयास आपकी परिश्रम आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त करा सकती है। आप कर्मशील व्यक्ति हैं किसी भी कार्य को करने की क्षमता होती है। इसलिए आप अपने लगन और मेहनत से किए गए कार्यों के द्वारा अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस माह में गाड़ि या घर लेने का कोई मन बना रहे हैं या कोई प्लान कर रहे हैं तो आप माह के उत्तरार्द्ध में ऐसा विचार कर सकते हैं। वह आपके लिए अच्छा हो सकता है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो इस माह में पढ़ाई लिखाई के दौरान आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है और आपकी पढ़ाई लिखाई से मन हट सकता है। जिससे आपको परीक्षा परिणामों से निराश होना पड़ सकता है और आपकी शारीरिक तथा मानसिक परेशानियां भी ज्यादा हो सकती हैं। इसलिए आपको लगन और मेहनत के साथ पूरे जिम्मेदारी और निष्ठा के साथ अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी करनी चाहिए। कारोबार से संबंधित यदि आप कोई नए कार्य की शुरुआत करने की कोशिश कर रहे हैं ऐसा विचार कर रहे हैं तो आप इस माह में कर सकते हैं। परंतु किसी तरह की बाद बिवाद में उलझने से दूर रहें। अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपकी बाहर की यात्रा सफल हो सकती है। यदि आप किसी तरह की बाहर की यात्रा करना चाहते हैं तो इस माह में आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। आपका भाग्य भी अच्छा साथ दे सकता है। कामकाज से संबंधित आर्थिक लाभ होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं तथा धन धान्य अचल संपत्ति के साथ-साथ सगे-संबंधियों के साथ मधुर संबंध स्थापित हो सकते हैं। काम काज के क्षेत्र में अच्छी कामयाबी मिल सकती है।
आर्थिक
आर्थिक दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहेंगी क्योंकि बुद्ध मीन राशि में गोचर कर रहा है जो बुद्धि और वाणी के लिहाज से अच्छा है। धन प्राप्ति के लिए भी यह अच्छा फल दायक हो सकता है। क्योंकि करियर के दृष्टि से सूर्य मेष राशि में संचरण कर रहा है जो 15 मई के बाद वह वृष राशि में गोचर करेगा जो करियर के दृष्टि से काफी अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है। कामकाज के क्षेत्र में अच्छा प्रोग्रेस होने से आर्थिक लाभ के भी अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि इस माह में किसी कार्य योजना को विस्तार रूप दिया जाए तो वह सफल हो सकता है। कामकाज के क्षेत्र में अच्छी इजाफा हो सकती है। व्यापारिक दृष्टि से यह उन्नति दायक हो सकता है। यदि आप कहीं नौकरी करते हैं तो करियर के दृष्टि से उन्नति दायक है। आपको समय के अनुसार अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है और काम काज से संबंधित अच्छे धनोपार्जन के साथ साथ अच्छे संबंध भी हो सकते हैं। आपके अपने सीनियर तथा जूनियर सहकर्मियों के साथ बहुत अच्छे संबंध हो सकते हैं। जिसके चलते आपके कामकाज के साथ-साथ आपका व्यक्तित्व का विकास हो सकता है। यदि किसी तरह का पैसों का लेनदेन करना है तो इस माह में कर सकते हैं। परंतु अनावश्यक किसी को पैसा देना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। यदि किसी से आपको कोई पैसा प्राप्त करना है तो वह सफल हो सकता है। आप उस में सक्षम हो सकते हैं और समय के अनुसार आपको प्राप्त भी हो सकता है। इस माह में भाग्य भी आपका अच्छा साथ दे सकता है। जिस किसी काम को लगन और मेहनत के साथ करेंगे उसमें आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है। क्योंकि कर्क राशि में राहु गोचर कर रहा है जो अचानक भाग्य उन्नति के लिए अच्छा होता है। यदि आप किसी काम काज में व्यस्त हैं और उस काम का अच्छे धन उपार्जन की लालसा रखते हैं तो अचानक आपके कार्यों में वृद्धि हो सकती है। उसके चलते आपको धन लाभ के भी अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं।
स्वास्थ्य
इस माह में आपको किसी भी तरह का जल से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आपके कमर के निचले हिस्सों में परेशानी हो सकती है। किसी भी तरह के यूरिन इत्यादि की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपको किसी गुप्तरोग का भी शिकायत हो। ऐसे में आपको समय के अनुसार इलाज कराना बेहतर हो सकता है।
प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधों को लेकर इस माह में स्थितियां तनावपूर्ण रहने वाली हैं। किसी तरह के घूमने-फिरने के उद्देश्य से कहीं बाहर की यात्रा स्थगित करने से आपके प्रेमी /प्रेमिका के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं और आपसी कहासुनी के कारण तनाव का माहौल उत्पन्न हो सकता है। जिससे आप दोनों के बीच अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। जिससे आपकी मानसिक परेशानियां कुछ ज्यादा बढ़ सकती हैं। इसलिए इस माह में अपने प्रेम संबंधों को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। यदि संभव हो तो कम मिलने जुलने का प्रयास करें। टेलीफोन के माध्यम से या मैसेज के माध्यम से ही संपर्क बना रहे तो ज्यादा अच्छा है। माह के उत्तरार्द्ध में संपर्क करना तथा मिलना-जुलना लाभदायक हो सकता है। प्रारंभिक दौर में काफी तनावपूर्ण स्थितिया हो सकती हैं। एक दूसरे के आपसी सामंजस्य न बनने की संभावना ज्यादा है तथा तालमेल का अभाव होने के कारण काफी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। पारिवारिक संबंधों को लेकर स्थितियां अनुकूल हैं पति-पत्नी के साथ मधुर संबंध होने की संभावना है। कामकाज को लेकर भी स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। यदि आप कोई नया कार्य करना चाहते हैं या किसी नए कार्य की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप अपने जीवनसाथी का सहयोग ले सकते हैं। अपने जीवनसाथी से विचार विमर्श कर सकते हैं। यदि आप का ससुराल पक्ष से कोई तनावपूर्ण स्थिति चल रही हो तो इस माह में सामान्य हो सकती है और ससुराल पक्ष से आपके संबंध अच्छे हो सकते हैं। घर परिवार के साथ साथ आपके ससुराल पक्ष से भी संबंध अच्छे होने के संजोग बनते हैं। इस माह में आपका प्रेम संबंध सामान्य रहने वाला है तथा दांपत्य जीवन यानी वैवाहिक जीवन बेहतर रहने वाला है।
पारिवारिक
आपका उग्र स्वभाव होने के कारण तथा जल्दबाजी में किसी भी कार्य को करने के कारण घर परिवार वालों के साथ विरोध हो सकता है। आपको घर परिवार के विरोध का सामना करने में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप ऐसा कोई आचरण न करें जिससे कि घर परिवार में अशांति का माहौल हो। आप जिस किसी उद्देश्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं और उद्देश्य में बाधा उत्पन्न न हो इसके लिए आपको अपने घर परिवार वालों को साथ लेकर चलना तथा उनके साथ मिलकर ही कार्य करना आपके लिए अच्छा हो सकता है। क्योंकि आपके घर परिवार वाले आपसे बहुत ज्यादा उम्मीद कर सकते हैं और आप उनकी उम्मीदों पर खरे उतरते हैं या नहीं यह आपकी जिम्मेदारी होती है। यदि आप प्रयास करते हैं तो ऐसा संभव हो सकता है कि आप अपने घर परिवार को मेंटेन करके रख सकते हैं। घरेलू वाद विवाद के चलते कोई बड़ी हानि भी हो सकती है। इसलिए इसका विशेष ख्याल रखना आपके लिए जरूरी है। यदि किसी तरह का पारिवारिक तनाव का माहौल उत्पन्न होता है तो उसे समझाने का प्रयास यथा शीघ्र करें। आपके माता-पिता के साथ संबंध मधुर होने की संभावना है तथा आपके कार्यों में माता पिता का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। यदि आप अपने माता पिता का आदर सम्मान करते हैं और उनके आशीर्वाद चाहते हैं तो वह आपको सहयोग करने के लिए तैयार हो सकते हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। संतान को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं। हो सकता है इस माह में संतान का सहयोग आपको प्राप्त न हो।
उपाय
आप मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में सिंदूर का लेपन करें और हनुमान जी के चरणो में लौंग चढ़ाएं तथा हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें। इसके अलावा शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करें। सजावट से संबंधित सामग्री आप मंदिर में दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी परेशानियां कम हो सकती हैं और आपके कामकाज के क्षेत्रों में भी इजाफा हो सकता है।

            kalash २०१६  kalash

                   decoration
०५ जनवरी (मंगलवार) सफला एकादशी
०६ जनवरी (बुधवार) वैष्णव सफला एकादशी
२० जनवरी (बुधवार) पौष पुत्रदा एकादशी
०४ फरवरी (बृहस्पतिवार) षटतिला एकादशी
१८ फरवरी (बृहस्पतिवार) जया एकादशी
०५ मार्च (शनिवार) विजया एकादशी
१९ मार्च (शनिवार) आमलकी एकादशी
०३ अप्रैल (रविवार) पापमोचिनी एकादशी
०४ अप्रैल (सोमवार) गौण पापमोचिनी एकादशी वैष्णव पापमोचिनी एकादशी
१७ अप्रैल (रविवार) कामदा एकादशी
०३ मई (मंगलवार) बरूथिनी एकादशी
१७ मई (मंगलवार) मोहिनी एकादशी
०१ जून (बुधवार) अपरा एकादशी
१६ जून (बृहस्पतिवार) निर्जला एकादशी
३० जून (बृहस्पतिवार) योगिनी एकादशी
०१ जुलाई (शुक्रवार) गौण योगिनी एकादशी वैष्णव योगिनी एकादशी
१५ जुलाई (शुक्रवार) देवशयनी एकादशी
३० जुलाई (शनिवार) कामिका एकादशी
१४ अगस्त (रविवार) श्रावण पुत्रदा एकादशी
२८ अगस्त (रविवार) अजा एकादशी
१३ सितम्बर (मंगलवार) परिवर्तिनी एकादशी
२६ सितम्बर (सोमवार) इन्दिरा एकादशी
१२ अक्टूबर (बुधवार) पापांकुशा एकादशी
२६ अक्टूबर (बुधवार) रमा एकादशी
१० नवम्बर (बृहस्पतिवार) देवुत्थान एकादशी
११ नवम्बर (शुक्रवार) गौण देवुत्थान एकादशी वैष्णव देवुत्थान एकादशी
२५ नवम्बर (शुक्रवार) उत्पन्ना एकादशी
१० दिसम्बर (शनिवार) मोक्षदा एकादशी
२४ दिसम्बर (शनिवार) सफला एकादशी
                   decoration

कभी कभी एकादशी व्रत लगातार दो दिनों के लिए हो जाता है। जब एकादशी व्रत दो दिन होता है तब स्मार्थ-परिवारजनों को पहले दिन एकादशी व्रत करना चाहिए। दुसरे दिन वाली एकादशी को दूजी एकादशी कहते हैं।