वृष

दैनिक

दूसरों की इच्छाएँ आपकी अपना ख़याल रखने की इच्छा से टकराएगी- अपने जज़्बात को बांधे नहीं और वे काम करें जिससे आपको सुकून मिले। मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें। ऐसा दिन है जब काम का दबाव कम रहेगा और आप परिवार के साथ समय बिताने का मज़ा ले पाएंगे। गर्लफ़्रेण्ड/बॉयफ़्रेण्ड से धोखा मिल सकता है। प्रतिस्पर्धा में बढ़त के लिए व्यवसायियों को नई योजनाओं और रणनीतियों पर काम करने की ज़रूरत है। आपकी संप्रेषण अर्थात कम्यूनिकेशन की क्षमता प्रभावशाली साबित होगी। जीवनसाथी की वजह से आपको अनमने ढंग से बाहर जाना पड़ सकता है, जो बाद में आपकी झल्लाहट की वजह बनेगा। उपाय :- दिन के किसी एक भोजन में नमक न खाएं इससे प्रेम सम्बन्ध अच्छे रहेंगे।

साप्ताहिक 30 Apr 2018 – 6 May 2018

इस सप्ताह वृषभ राशि वालों के मन में प्रसन्नता का भाव रहेगा। आप प्रसन्नचित होकर प्रत्येक काम को करना चाहेंगे। वहीं दूसरी ओर शारीरिक शक्ति में कुछ हानि संभव है। अपने खाने-पीने पर पूर्ण रूप से नियंत्रण रखें और वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है। कार्य क्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। छात्र जातक मेहनत करेंगे, वहीं संतान भी धीरे-धीरे अपने पथ पर आगे बढ़ेगी। पारिवारिक जीवन शांतिपूर्ण रहेगा। आप में से कुछ लोग विदेश यात्रा पर जा सकते हैं।

मासिक May, 2018

सामान्य
आपके रुके हुए कार्यों में सफलता प्राप्त होने के साथ-साथ धन लाभ एवं उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। आपके अपने जानने वालों के साथ मधुर संबंध होने के साथ-साथ प्रिय बंधुओं से मेल मिलाप एवं सुख-साधनों पर धन का खर्च हो सकता है। इसलिए आपको अपने मित्रों से परस्पर संबंध बनाए रखने का प्रयास कम करना लाभदायक हो सकता है। आपके इष्ट मित्रों के साथ संबंध कुछ ज्यादा होने से फाइनेंसियल समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। किसी तरह का धन का आदान-प्रदान करना पड़ सकता है। इसलिए अपने सगे संबंधी तथा अपने इष्ट मित्रों के साथ सामान्य स्थिति बनाए रखने का प्रयास करना ही आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इस माह में आपको यश सम्मान इत्यादि की प्राप्ति अच्छी हो सकती है। इस माह में आपका आत्मविश्वास से किसी कार्य को करने से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आप इस माह में अपने कार्यों से सम्मानित किए जा सकते हैं। इस माह में आपकी पद पोजीशन इत्यादि बढ़ सकती है और आपको आर्थिक लाभ अच्छा प्राप्त हो सकता है। धन-संपत्ति इत्यादि की प्राप्ति में थोड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आप अचल संपत्ति के बारे में विचार कर रहे हैं तो हो सकता है कि इस माह में आपको प्राप्त होने में परेशानियों का सामना करना पड़े। परंतु माह के उत्तरार्ध में यह स्थितियां आपके पक्ष में हो सकती है। पद पोजीशन इत्यादि की प्राप्ति के लिहाज से स्थितियां सामान्यत: शुभ रहने की संभावना है। यदि आप व्यवसाई हैं तो आपके कामकाज के क्षेत्रों को लेकर उतार चढ़ाव की स्थितियां हो सकती है। जितना ज्यादा आप परिश्रम करेंगे उसके अनुसार आपको सफलता कम प्राप्त होने की संभावना बन रही है। जिसके कारण आपके सोचे-समझे विचारों पर पानी फिर सकता है। यदि आप इस माह में किसी काम काज को लेकर विस्तार की योजना बनाने की सोच रहे हैं तो आपको विचार करना चाहिए और इस माह के पूर्व में यह स्थिति पर विराम लगाना चाहिए। कोशिश करना चाहिए कि यह कार्य इस माह के उत्तरार्ध में किए जाएं। यदि घर लेने का मन बना रहे हैं तो आपके घर प्राप्ति में विलंब हो सकता है। परंतु गाड़ी का सुख प्राप्त होने का योग बन रहा है क्योंकि इस माह में आपके धन व्यय का योग बन रहा है तो बेहतर होगा कि कहीं और धन का इन्वेस्ट करने से अच्छा है कि अपने सुख संसाधनों का उपयोग कर लिया जाए। यदि आप विद्यार्थी हैं तो इस माह में आपके पढ़ाई लिखाई से संबंधित भागदौड़ तथा तनाव होने की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। जिससे आपकी मानसिक अशांति तथा तनाव बढ़ सकता है। बाहर की यात्रा इस माह में बेहतर हो सकती हैं मंगल धनु राशि में संचरण कर रहा है जो बाहर की यात्रा इत्यादि के लिए अच्छा है। यदि किसी कामकाज के सिलसिले में बाहर की यात्रा होनी है और उसके लिए प्रयास है तो वह सफल हो सकता है। आर्थिक दृष्टि से सामान्यत: शुभ रहने की संभावना है। अतः आपके द्वारा किए गए प्रयासों से सफलता प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। परंतु बहुत जल्दी सब कुछ हो यह संभव नहीं है। धीरे-धीरे और समय के अनुसार यह सब कुछ हो सकता है। इसलिए ध्यान रखना अनिवार्य है। इस माह में अनावश्यक किसी कार्य का बोझ बढ़ सकता है जिससे आपको मानसिक परेशानियों का सामना करने के साथ साथ शारीरिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। अतः सोची समझी रणनीति के तहत कार्य करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।
आर्थिक
इस माह में आर्थिक लाभ होने के अच्छे संकेत मिलते हैं क्योंकि गुरु तुला राशि में संचरण कर रहा है जो आर्थिक दृष्टि से अच्छा लाभदायक हो सकता है। करियर की स्थिति सामान्य रहने के कारण आर्थिक स्थितियों में भी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आप किसी काम काज को लेकर विस्तार देने की योजना बना रहे हैं तो इस माह में आपको इंतजार करना चाहिए क्योंकि यह आपके कामकाज को यथावत बनाए रखने के लिए ही काफी है। इस माह में जो कुछ कार्य आपके पास है उसी को सुचारू ढंग से चलाने का प्रयास करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। कोई नया कार्य करने से आपकी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और आप आर्थिक समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। जिसके कारण मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति के साथ साथ शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने ही आपको परेशानियों में डाल सकते हैं। इसलिए सावधान रहने की कोशिश करें। किसी तरह की पैसों का लेनदेन ना करें तथा उनसे दूर रहने की ही कोशिश करें। अपने कार्य क्षेत्रों में किसी रिश्तेदार को शामिल ना करें अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपको परेशानियों से जूझना पड़ सकता है क्योंकि बुद्ध मीन राशि में संचरण कर रहा है और आपके सगे-संबंधियों से बहुत अच्छे विचार नहीं होने की संभावना बन रही है। इसलिए अपने कामकाज से संबंधित किसी रिश्तेदार को साथ में जोड़ना तथा साथ में कोई कार्य करना है नुकसानदायक है। यदि इस माह में आप आर्थिक दृष्टि से कहीं कोई इन्वेस्टमेंट करने का नजरिया बना रहे हैं तो इस माह के उत्तरार्ध में यह कार्य कर सकते हैं। जिसे आपको आर्थिक लाभ के साथ साथ मानसिक संतुष्टि भी प्राप्त हो सकती है। इस माह में आर्थिक स्थितिया सामान्य रहने की संभावना है।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य को लेकर समस्या उत्पन्न होने की संभावना है। किसी तरह का रक्त से संबंधित विकार तथा हृदय से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यूरिन से संबंधित या अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना और अपना ख्याल रखना अनिवार्य है।
प्रेम व वैवाहिक
इस माह में प्रेम संबंधों को लेकर भी स्थितियां प्रतिकूल रहने की आशंका है। बुद्ध मीन राशि में संचरण कर रहा है जो प्रेम संबंधों को लेकर तनाव या अलगाव की स्थिति उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में अपने प्रेमी /प्रेमिका से सामान्य संबंध बनाकर रखना आपके लिए बेहतर हो सकता है। आपको अपने प्रेमी/ प्रेमिका से कुछ अपनी गुप्त बातों को दबाकर रखना ही अच्छा होगा अन्यथा कहीं आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपके प्रेमी/ प्रेमिका के साथ बाहर जाने की कोई प्लानिंग है तो स्थगित करने से ही आपको बेहतर लाभ प्राप्त हो सकता है। इस माह में अपने प्रेमी प्रेमिका से सामान्य संबंध बनाए। बहुत ज्यादा लगाव रखने से वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। जिसके कारण आपको मानसिक अशांति तथा तनाव होने की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके कामकाज के क्षेत्र पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है तथा आप जो मन में अपने प्रेमी /प्रेमिका के प्रति इच्छाएं रख रखे हैं उस पर भी पानी फिर सकता है। इसलिए समय के अनुसार किसी कार्य को अंजाम देना बेहतर हो सकता है। यह कार्य आप माह के उत्तरार्द्ध में कर सकते हैं। अगर आपके मन में अपने प्रेमी /प्रेमिका के प्रति कोई प्रपोजल है या कुछ अच्छा सहयोग की भावना है या अपने प्यार को इजहार करने की इच्छा है तो इस माह के उत्तरार्द्ध में ऐसा कर सकते हैं। दांपत्य जीवन को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती है। इस माह में पति /पत्नी के साथ अच्छे संबंध नहीं होंगे तथा ससुराल पक्ष से भी संबंध बिगड़ सकता है। आपकी कलत्र होने के कारण आपके घर परिवार के साथ साथ व्यवसाय के क्षेत्र में भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस माह में आप अपने पति /पत्नी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे की आपके घर परिवार में शांति का माहौल हो और आपके कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो हो सके। इस माह में आप अपने पति/ पत्नी के साथ कहीं घूमने के लिए जा सकते हैं। जिससे की आपके मन मुटाव कम हो सकते हैं और घरेलू कार्यों में आप दोनों की दक्षता ज्यादा हो सकती है। जिससे कि घर परिवार के साथ साथ व्यवसाय की स्थिति अच्छी हो सकते हैं।
पारिवारिक
इस माह में पारिवारिक दृष्टि से स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। भागदौड़ तथा अशांति का माहौल देखने को मिल सकता है। अनावश्यक घर परिवार में किसी की स्वास्थ्य खराब होने से आर्थिक व्याय होने के साथ साथ शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण घर परिवार में वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। घर परिवार में कलह कलत्र उत्पन्न हो सकता है। जिसके कारण कामकाज के क्षेत्रों पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आप अपने घर परिवार के प्रति संवेदनशील रहने वाले व्यक्ति होते हैं तथा घर परिवार की जिम्मेदारियां उठाने का प्रयास करते हैं परंतु सूर्य मेष राशि में होने से परिवार को लेकर चिंता का विषय हो सकता है। भागदौड़ करना पड़ सकता है। घरेलू कार्यों में व्यस्तता हो सकती है जिसके कारण कामकाज का क्षेत्र प्रभावित हो सकता है। घर परिवार को लेकर उलझन बढ़ सकती हैं परंतु घर परिवार के प्रति अच्छा व्यवहार रखने से तथा सबके साथ मधुर संबंध बनाए रखने से बेहतर लाभ प्राप्त हो सकता है। हर किसी कार्य में व्यवधान तथा परेशानियों का सामना करना पड़ता है परंतु परिश्रम करने से अच्छा लाभ भी प्राप्त हो सकता है। मनुष्य जीवन संघर्ष जीवन होता है इसलिए संघर्ष करना ही आपकी फितरत होती है। आपकी सोचने और समझने की क्षमता अच्छी पाई जाती है। इसलिए आप अपने घर परिवार के परिस्थिति को अनुकूल बनाने में सफल हो सकते हैं और घर परिवार के हालात को बेहतर बना सकते हैं। इस माह में माता-पिता के साथ मधुर संबंध होने के साथ साथ किसी शुभ कार्य में उनका सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। ऐसा हो सकता है कि इसमें आपके घर में कुछ मांगलिक कार्यक्रम भी हो सकते हैं। जिससे सब प्रसन्नचित हो सकते हैं।
उपाय
शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करना तथा शुक्रवार का व्रत इत्यादि करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है तथा मां वैभव लक्ष्मी का व्रत एवं पूजन करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा आप मंदिर में कुछ सजावट की चीजें दान कर सकते हैं। जिससे कि आपके स्वास्थ्य संबंधित विकार दूर हो और आप के कार्य क्षेत्र में भी अच्छी सफलता प्राप्त हो।

            kalash २०१६  kalash

                   decoration
०५ जनवरी (मंगलवार) सफला एकादशी
०६ जनवरी (बुधवार) वैष्णव सफला एकादशी
२० जनवरी (बुधवार) पौष पुत्रदा एकादशी
०४ फरवरी (बृहस्पतिवार) षटतिला एकादशी
१८ फरवरी (बृहस्पतिवार) जया एकादशी
०५ मार्च (शनिवार) विजया एकादशी
१९ मार्च (शनिवार) आमलकी एकादशी
०३ अप्रैल (रविवार) पापमोचिनी एकादशी
०४ अप्रैल (सोमवार) गौण पापमोचिनी एकादशी वैष्णव पापमोचिनी एकादशी
१७ अप्रैल (रविवार) कामदा एकादशी
०३ मई (मंगलवार) बरूथिनी एकादशी
१७ मई (मंगलवार) मोहिनी एकादशी
०१ जून (बुधवार) अपरा एकादशी
१६ जून (बृहस्पतिवार) निर्जला एकादशी
३० जून (बृहस्पतिवार) योगिनी एकादशी
०१ जुलाई (शुक्रवार) गौण योगिनी एकादशी वैष्णव योगिनी एकादशी
१५ जुलाई (शुक्रवार) देवशयनी एकादशी
३० जुलाई (शनिवार) कामिका एकादशी
१४ अगस्त (रविवार) श्रावण पुत्रदा एकादशी
२८ अगस्त (रविवार) अजा एकादशी
१३ सितम्बर (मंगलवार) परिवर्तिनी एकादशी
२६ सितम्बर (सोमवार) इन्दिरा एकादशी
१२ अक्टूबर (बुधवार) पापांकुशा एकादशी
२६ अक्टूबर (बुधवार) रमा एकादशी
१० नवम्बर (बृहस्पतिवार) देवुत्थान एकादशी
११ नवम्बर (शुक्रवार) गौण देवुत्थान एकादशी वैष्णव देवुत्थान एकादशी
२५ नवम्बर (शुक्रवार) उत्पन्ना एकादशी
१० दिसम्बर (शनिवार) मोक्षदा एकादशी
२४ दिसम्बर (शनिवार) सफला एकादशी
                   decoration

कभी कभी एकादशी व्रत लगातार दो दिनों के लिए हो जाता है। जब एकादशी व्रत दो दिन होता है तब स्मार्थ-परिवारजनों को पहले दिन एकादशी व्रत करना चाहिए। दुसरे दिन वाली एकादशी को दूजी एकादशी कहते हैं।