व्हाट्सएप के ये तीन नए फीचर्स हैं बड़े काम के, जल्द मिलेंगे आपको

देश में व्हॉट्सएप के करीब 20 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। अब इसमें तीन ऐसे नए फीचर्स पेश किए गए हैं, जिन्हें आप नजरअंदाज नहीं कर सकेंगे और इन्हें जरूर इस्तेमाल करना चाहेंगे।

हालांकि, इन नए फीचर्स में से कई फीचर्स सिर्फ बीटा वर्जन पर है और उन्हें बीटा डेवलपर्स ही उपयोग कर रहे हैं। मगर, जल्द ही यह रेगुलर यूजर्स के लिए भी लॉन्च किए जाएंगे। व्हॉट्सएप का फीचर स्वाइप टू रिप्लाय, डार्क मोड, मैसेज फॉर्वर्डिंग काफी यूजर फ्रेंडली हैं। आइए जानते है इनके बारे में…

कंपनी स्वाइप टू रिप्लाय पर काम कर रही है। इसकी मदद से यूजर्स आसानी से किसी को भी मैसेज स्वाइप करके रिप्लाय कर सकते हैं। इस फीचर को सबसे पहले आईओएस के यूजर्स के लिए पेश किया गया है। मगर, अब यह एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी तैयार है। इस फीचर के लिए मैसेज का रिप्लाय करने के लिए टैप करने की जरूरत नहीं पड़ती है। बस यूजर्स को मैसेज को स्वाइप करना होगा और इसके बाद यूजर आसानी से इसका रिप्लायकर पाएंगे।

व्हॉट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए डार्क मोड का फीचर भी दिया है। साथ ही आईओएस के साथ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इस फीचर को पेश किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स रात में भी आसानी से इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे ब्राइटनेस कम हो जाती है और आंख में ज्यादा जोर नहीं पड़ता है साथ ही बैटरी की भी खपत कम होती है।

ग्रुप्स के लिए प्लेटफॉर्म में लगातार नए फीचर लाए गए हैं। इससे ग्रुप के एडमिनिस्ट्रेटर को अधिक शक्तियां मिलेंगी और वह ग्रुप में शामिल लोगों को मैनेज कर सकेगा। इस फीचर से एडमिनिस्ट्रेटर यह तय कर सकेगा कि कौन लोग ग्रुप में मैसेज डाल सकते हैं और कौन नहीं। इस फीचर को यूज करने के लिए ग्रुप सेटिंग्स में जाकर सेंड मैसेज ऑप्शन में जाना होगा। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध कराया गया है।