शरीर में इन 5 तत्वों की कमी से होते हैं डार्क सर्कल्स, ये हैं इन्हें दूर करने के उपाय

आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को डार्क सर्कल्स कहा जाता है। आमतौर पर लोग मानते हैं कि डार्क सर्कल्स का कारण तनाव और बुढ़ापा होता है मगर ऐसा नहीं है। कुछ खास तत्वों की कमी होने पर आपको युवावस्था में भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं।

ज्यादातर लोगों में डार्क सर्कल्स का मुख्य कारण जरूरी पोषक तत्वों की कमी, नींद की कमी और तनाव होता है। कई बार हार्मोनल असंतुलन के कारण भी ऐसा हो जाता है। आइए आपको बताते हैं कि कौन से तत्वों की कमी आपको दे सकती है डार्क सर्कल्स की समस्या।

कैसे करें इन तत्वों की कमी पूरी

डार्क सर्कल्स ज्यादातर पोषण की कमी से होते हैं। इसलिए डार्क सर्कल्स से पूरी तरह निजात पाने के लिए आपको अपने खान-पान और जीवनशैली में भी बदलाव करना पड़ेगा। इसके लिए आप विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फल और सब्जियां खाइये।

सेब, केला, अनार, बादाम, काजू, किशमिश, अंडा, संतरा, मौसमी, गाजर, चुकंदर और हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। खान-पान के अलावा आपको अपनी जीवनशैली में भी थोड़ा बदलाव लाना पड़ेगा। रात में देर तक जागना, नींद पूरी न होना और कम्प्यूटर या मोबाइल के इस्तेमाल के दौरान आंखों को आराम न देने से भी आंखों में डार्क सर्कल्स हो जाते हैं।

डार्क सर्कल्स को कम करेंगे ये घरेलू उपाय

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है। आलू को पीसकर इसका रस निकाल लें और इसमें कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं। इसी तरह टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी आप डार्क सर्कल्स को कम कर सकते हैं।

इसके लिए टी-बैग को पानी में डुबाकर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसे पानी से निकालकर फ्रिज में रख दें और ठंडा होने दें। अब इस ठंडे टी-बैग को आंखों पर रखकर 10 मिनट तक आराम की मुद्रा में लेट जाएं। रोजाना ये प्रक्रिया दोहराने पर कुछ दिन में काले घेरे से छुटकारा मिल जाएगा।

दूध भी आंखों से डार्क सर्कल्स को दूर करता है। इसके लिए कच्चे दूध को ठंडा करके कॉटन की सहायता से आंखों के नीचे लगाएं। आंखों से काले घेरे कुछ दिन में कम होने लगेंगे।

मेकअप से छिप सकते हैं डार्क सर्कल्स

अगर आपको अचानक कहीं जाना है तो आप मेकअप से भी डार्क सर्कल्स को छुपा सकते हैं, लेकिन ये स्थाई ट्रीटमेंट नहीं है। डार्क सर्कल्स के लिए आप दो शेड्स के कंसीलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पीच शेड के इस्तेमाल से आंखें थोड़ी थकी-थकी लग सकती हैं।

इसलिए आपको आपके पीच कंसीलर के ऊपर अपनी त्वचा के रंग से एक शेड हल्का कंसीलर लगाना चाहिए। इससे आपकी त्वचा पर डार्क सर्कल्स छुप जाएंगे और उनका रंग त्वचा के रंग में मिल जाएगा।