शहर के नौ प्रमुख अस्पतालों में अब मुफ्त में होगा मोतियाबिंद ऑपरेशन

इंदौर। शहर के नौ प्रमुख अस्पतालों में मोतियाबिंद मरीजों के मुफ्त ऑपरेशन किए जाएंगे। इसके लिए 15 दिसंबर से 31 जनवरी तक शिविर लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने मोतियाबिंद मुक्ति अभियान के तहत जिले में इस वर्ष आठ हजार ऑपरेशन करने का लक्ष्य रखा है। पिछले साल विभाग ने इस अभियान के तहत 7169 ऑपरेशन किए थे।
चारों विकासखंड देपालपुर, सांवेर, इंदौर, महू के ग्रामीण क्षेत्र व शहरी क्षेत्र के लोगों का अभियान के तहत नि:शुल्क इलाज होगा। इसमें कैंप से लाने व घर छोडऩे, ऑपरेशन करने, दवाई, एक अटैंडर व मरीज के खाने की व्यवस्था सहित और चश्मा दिया जाएगा। कैंप में जांच के बाद मरीजों को संबंधित अस्पताल तक पहुंचाया जाएगा।

वहां जांच कर ऑपरेशन की जरूरत होने वाले मरीजों का अगले दिन ऑपरेशन होगा। एक दिन अस्पताल में ही रखने के बाद इन्हें घर पहुंचाया जाएगा। 45 दिनों में तीन फालोअप लेकर स्थिति की जानकारी भी ली जाएगी। नेत्र चिकित्सक व नोडल अधिकारी डॉ. त्रिलोचन एस. होरा ने बताया कि सभी ऑपरेशन छोटे चीरे व बगैर टांके वाले होंगे। ऑपरेशन के बाद लेंस प्रत्यारोपण भी किया जाएगा। कलेक्टर निशांत वरवड़े के निर्देशन में राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग व महिला एवं बाल विकास के अधिकारी भी इसमें सहयोग करेंगे।