शुगर के पेशेंट्स के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये योगासन, ऐसे करें

समाज में डायबिटीज की परेशानी तेजी से पैर पसार रही है। बदलते लाइफस्टाइल, कसरत में कमी और गलत खान-पान की आदतों की वजह से लोग इस बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के आंकड़ों के अनुसार 7 करोड़ से ज्यादा भारतीय इस बीमारी से जूझ रहे हैं।
अगर समय पर कोई इसका इलाज नहीं कराता है तो उसे कई बीमारियों जैसे क्रोनिक किडनी की विफलता, आंखों को नुकसान, हृदय रोग, स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पर अच्छी बात यह है कि अगर आप वक्त रहते इस पर ध्यान देते हैं तो आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे योग जिसका नियमित प्रयास करने से आप इस बीमारी को मात दे सकते हैं।

वृक्षासन


वृक्षासन का नाम वृक्ष शब्द से पड़ा है। इस आसन में पेड़ की मुद्रा में खड़ा होना होता है जिस वजह से इसे वृक्षासन कहा जाता है। डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है।

धनुरासन


यह आसन डायबीटिज के पेशेंट्स के लिए बहुत लाभदायक है। रोजाना इसकी प्रेक्टिस करने से पैंक्रियास उत्तेजित होता है और इन्सुलिन के स्राव में मदद मिलती है जो शुगर को संतुलन बनाए रखने में सहायक है। यह डायबिटीज टाइप1 और डायबिटीज टाइप 2 दोनों में फायदा पहुंचाता है।

हलासन

हलासन संस्कृत के दो शब्दों हल और आसन से मिलकर बना है। जिन लोगों को डायबीटिज की शिकायत उन्हें हलासन का नियमित अभ्यास करना चाहिए।